बिहार : मंत्रियों को इस बार नहीं मिलेगा झंडोत्तोलन का मौका, सरकार ने कमिश्नर और डीएम को दिया तिरंगा फहराने का आदेश

बिहार : मंत्रियों को इस बार नहीं मिलेगा झंडोत्तोलन का मौका, सरकार ने कमिश्नर और डीएम को दिया तिरंगा फहराने का आदेश

PATNA : स्वतंत्रता दिवस के मौके पर राज्य सरकार के मंत्री इस बार भी झंडोत्तोलन नहीं कर पाएंगे. उनकी जगह जिलों में कमिश्नर और डीएम ही तिरंगा फहराएंगे. बिहार सरकार ने इसके लिए आदेश जारी कर दिया है. गुरुवार की शाम कैबिनेट विभाग में जो अधिसूचना जारी की है. उसके मुताबिक जिलों में जिलाधिकारी और प्रमंडलों में प्रमंडलीय आयुक्त झंडा फहराएंगे. कैबिनेट विभाग के विशेष सचिव की तरफ से सभी जिलाधिकारियों और प्रमंडलीय आयुक्तों को यह पत्र जारी किया गया है.


दरअसल बीते 2 सालों से बिहार में कोरोना महामारी के कारण जिलों के प्रभारी मंत्रियों को स्वतंत्रता और गणतंत्र दिवस पर झंडोत्तोलन करने से रोक दिया गया है. हालांकि इस बार कोरोना संक्रमण होने की वजह से उम्मीद जताई जा रही थी कि प्रभारी मंत्री अपने जिलों में झंडोत्तोलन कर पाएंगे. लेकिन सरकार ने इसकी इजाजत नहीं दी. महामारी के कारण ही डीएम और कमिश्नर को झंडोत्तोलन की जिम्मेदारी दी गई है. स्वतंत्रता दिवस समारोह को बेहद छोटा रखने का भी निर्देश दिया गया है.



सरकार ने स्वतंत्रता दिवस समारोह के आयोजन के लिए गाइडलाइन सख्त रखने का निर्देश से जिलों को दिया है. आयोजन में कोविड-19 गाइडलाइन का पालन करने के लिए कहा गया .है हालांकि सरकार के इस फैसले से मंत्रियों को निराशा हुई है. कई ऐसे नए मंत्री हैं, जो इस बार जिले में पहली बार झंडोत्तोलन करने के लिए तैयारी कर चुके थे .लेकिन सरकार ने महामारी का हवाला देते हुए उनके झंडोत्तोलन पर रोक लगा दी.