पूरे बिहार में लॉकडाउन ! राज्य सरकार कल कर सकती है बड़ा एलान

पूरे बिहार में लॉकडाउन ! राज्य सरकार कल कर सकती है बड़ा एलान

PATNA :  बिहार में कोरोना महामारी के बढ़ते संक्रमण के बीच राज्य सरकार की ओर से एक बड़ा बयान सामने आया है. कोरोना की रोकथाम को लेकर राज्य सरकार जल्द ही कोई बड़ा निर्णय ले सकती है. मंगलवार को ही कोई बड़ा फैसला आ सकता है. कोरोना पर ब्रेक लगाने के लिए राज्य सरकार पूरे सूबे में लॉकडाउन पर विचार कर रही है.


बिहार में कोरोना पॉजिटिवों की बढ़ती संख्या पर नियंत्रण को लेकर सरकार सूबे में लॉकडाउन की तैयारी कर रही है.  क्योंकि कि पिछले कुछ दिनों के रिकार्ड में देखा जाये तो भारी संख्या में कोरोना के मरीज पाए गए हैं. सीएम आवास से लेकर डिप्टी सीएम के आवास तक कोरोना ने दस्तक दे दिया है. इतना ही नहीं सोमवार को एक और मंत्री की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव पाई गई है. ऐसे में राज्य सरकार कोई बड़ा फैसला ले सकती है.


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बिहार सरकार ने लगभग पूरा प्लान सेट कर लिया है. राज्य के मुख्य सचिव दीपक कुमार ने बताया कि राज्य सरकार लॉकडाउन लगाने पर विचार कर रही है. इसको लेकर सरकार मंगलवार को कोई निर्णय ले सकती है. आपको बता दें कि दरअसल आज बिहार के मुख्य सचिवालय में काम कर रहे कर्मचारियों के लिए खास तौर पर जांच की व्यवस्था की गयी थी. सचिवालय में रैपिड किट के जरिये कर्मचारियों की जांच की गयी. मुख्य सचिव कार्यालय के कुल 33 कर्मचारियों की जांच की गयी. इनमें से पांच कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव पाये गये.


मुख्य सचिव सेल के पांच कर्मचारियों के कोरोना पॉजिटिव पाये जाने के बाद सचिवालय में हडकंप मचा है. पॉजिटिव पाये गये सभी कर्मचारियों को होम क्वारंटीन में भेज दिया गया है. लेकिन दूसरे कर्मचारियों में भी दहशत का माहौल है. वैसे कुछ दिनों पहले मुख्य सचिव दीपक कुमार ने भी अपनी जांच करायी थी. हालांकि वे निगेटिव पाये गये थे. मुख्य सचिव फिलहाल अपने घऱ से ही वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये काम कर रहे हैं.


इससे पहले मुख्य सचिवालय में डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी के कार्यालय पर भी कोरोना का अटैक हुआ था. मोदी के पीएस समेत अन्य कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव पाये गये थे. इसके बाद डिप्टी सीएम के कार्यालय को सील कर दिया गया था. वहीं बिहार के मुख्यमंत्री आवास पर भी कोरोना का अटैक हो चुका है. मुख्यमंत्री आवास की सुरक्षा से लेकर दूसरे कामों में तैनात पांच दर्जन लोग कोरोना पॉजिटिव पाये जा चुके हैं. मुख्यमंत्री की भतीजी भी कोरोना पॉजिटिव पायी गयी थी.


जैसा की हम सभी जानते हैं कि राज्य के कई जिलों में जिला प्रशासन द्वारा अपने तरीके से कोरोना रोकथाम को लेकर लॉकडाउन का निर्णय लिया है. लेकिन इसके बावजूद भी कई जिलों से ऐसी तस्वीरें सामने आ रही हैं, जहां लोग कोरोना को गंभीरता से नहीं ले रहे हैं. सड़क पर चल रहे लोग प्रिकॉशन का भी ध्यान नहीं रख रहे हैं. मास्क का उपयोग या सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल तक नहीं रखा जा रहा है.


सोमवार को बिहार के विभिन्न जिलों से 1116 नए मामले सामने आये हैं. इसके साथ ही राज्य में कोरोना पॉजिटिवों की संख्या 17421 पहुंच गयी है. राजधानी पटना में सोमवार को सर्वाधिक 228 नये मामले पाये गये हैं. नये संक्रमितों के आने के बाद पटना में संक्रमितों की संख्या दो हजार के पार पहुंच चुकी है. पटना जिला में कोरोना संक्रमितों में सबसे अधिक 15 लोगों की मौत भी हो चुकी है. बिहार की बात करें तो अब तक 134 मरीजों ने इस जानलेवा बीमारी के कारण दम तोड़ दिया है.