बिहार में जमीन पर कब्जे के लिए राष्ट्रीय ध्वज को मोहरा बनाया: विवादित भूमि पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया, पुलिस ने झंडा उखाड़ कर फेंका

बिहार में जमीन पर कब्जे के लिए राष्ट्रीय ध्वज को मोहरा बनाया: विवादित भूमि पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया, पुलिस ने झंडा उखाड़ कर फेंका

KHAGARIA: बिहार के खगड़िया में जमीन पर कब्जा करने वालों से लेकर पुलिस औऱ प्रशासन ने गणतंत्र दिवस की मर्यादा तार-तार कर दी। एक विवादित जमीन पर कब्जा करने के लिए कुछ लोगों ने उस जमीन पर राष्ट्रीय ध्वज फहरा दिया। उसके बाद पुलिस औऱ प्रशासन के अधिकारी वहां पहुंचे। उन्होंने राष्ट्रीय ध्वज को उखड़वा कर फेंक दिया। इस घटना का वीडियो वायरल है। 


जमीन पर कब्जे के लिए राष्ट्रीय ध्वज को मोहरा बनाया

दरअसल खगडिया जिले के चौथम थाना क्षेत्र के नवटोलिया गांव में 2 एकड़ जमीन का विवाद चल रहा है. ये ठाकुरबाड़ी की जमीन है. कुछ लोगों ने जमीन पर कब्जे के लिए उसे जोत दिया था. मंगलवार की रात भी दो पक्ष इस जमीन को लेकर उलझ गये थे. पुलिस औऱ अंचलाधिकारी ने जांच पड़ताल की तो वह जमीन ठाकुरबाड़ी की निकली. आज उसी जमीन पर दूसरे पक्ष के लोग पहुंचे. जमीन पर तीन रंगों से कलर किया औऱ फिर तिरंगा झंडा फहरा दिया.


पुलिस ने झंडा उखाड़ा

आरोप है कि चौथम के सीओ भरत भूषण सिंह और थानेदार मुरारी कुमार ने नवटोलिया में ध्वजारोहण के बाद राष्ट्रीय ध्वज को उखाड़ कर फेंक दिया. वहां मौजूद लोगों ने इसका वीडियो बनाया औऱ उसे सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया है. उनका आरोप है कि सीओ और पुलिस ने राष्ट्रीय ध्वज का अपमान किया है. वीडियो में दिख रहा है कि पुलिस राष्ट्रीय ध्वज को उखडवा रही है और फिर उसे जमीन पर गिरा दिया. 


प्रशासन का आरोप से इनकार

इस बारे में पूछे जाने पर चौथम थानाध्यक्ष ने कहा कि चौथम के नवटोलिया में विवादित जमीन पर एक पक्ष झंडा फहराने आया था जिसे उखाड़ा गया है. थानेदार ने कहा कि पुलिस ने झंडा नहीं उखाड़ा है, राष्ट्रीय ध्वज का अपमान किसने किया ये उससे पूछिये जो वीडियो बनाकर वायरल कर रहा है. वहीं, चौथम सीओ ने कहा कि ये ठाकुरबाड़ी की जमीन है. कुछ लोग मिलकर उस पर कब्जा करना चाह रहे हैं. आज सूचना मिली कि वहां एक पक्ष झंडा फहरा रहा है. मौके पर मैं और थानाध्यक्ष पहुंचे. जहां झंडा उखाड़ दिया गया. सीओ ने कहा कि उन्होंने झंडा नहीं गिराया है. ये विवादित जमीन है, इसके समाधान के लिए सभी पक्ष के लोगों को कल बुलाया गया है. 


सीओ औऱ थानेदार पर प्राथमिकी दर्ज करने की मांग

उधर इस वाकये का वीडियो वायरल होने के बाद खगड़िया के सांसद चौधरी महबूब अली कैसर ने कहा कि उन्होंने एसपी को फोन कर दोनों अधिकारी पर एफआईआर करने को कहा है. सांसद ने कहा कि वे मुख्यमंत्री से बात कर ऐसे अधिकारियों को बर्खास्त करने की मांग करेंगे. उधर लोजपा (रामविलास) के जिला अध्यक्ष शिवराज यादव ने इसे देश का अपमान करार दिया है. उन्होंने कहा कि सीओ और थानेदार पर कार्रवाई नहीं हुई तो उनकी पार्टी बड़ा आंदोलन खड़ा कर देगी. 


मामले की जांच के आदेश

वहीं, खगड़िया के एसपी अमितेश कुमार ने मामले की जांच के आदेश दिये हैं. एसपी ने कहा कि जो वीडियो सामने आया है वह अत्यंत दुःखद और अशोभनीय है. इस मामले की जांच एसडीओ औऱ एसडीपीओ की साझा टीम करेगी. जो रिपोर्ट आय़ेगा उसके आधार पर कार्रवाई की जायेगी.