‘बिहार में अभियान चलाकर गरीबों की जमीन कब्जा कर रहे यादव जाति के लोग’ नवादा की घटना पर भड़के जीतनराम मांझी

‘बिहार में अभियान चलाकर गरीबों की जमीन कब्जा कर रहे यादव जाति के लोग’ नवादा की घटना पर भड़के जीतनराम मांझी

PATNA: नवादा के मांझी टोला में दलित बस्ती पर दबंगों द्वारा हमला और करीब एक सौ झोपड़ियों को जलाने की घटना के बाद बिहार की सियासत गर्म हो गई है। इस मामले को लेक पक्ष और विपक्ष के बीच आरोप प्रत्यारोप का दौर शुरू हो गया है। इस बीच दलित नेता और केंद्रीय मंत्री जीतन राम मांझी ने एक जाति विशेष के लोगों पर गंभीर आरोप लगाए हैं।


गया सांसद और केंद्रीय मंत्री जीतन राम मांझी ने कहा कि नवादा में मुसहर और चमार और दुसाध जाति के लोग वर्षों से एक जगह पर रहे हैं लेकिन विरोधी जाति के लोग, खासकर यादव जाति के जो लोग हैं वह जमीन कब्जा करने के लिए कुछ दुसाध जाति के लोगों को अपने साथ मिलाकर उन्हें आगे कर के इस घटना को अंजाम दिया है। पुलिस ने जब इस मामले में एक्शन लिया तो 12 लोग जो पकड़े गए हैं वह सभी यादव जाति के लोग हैं।


उन्होंने कहा कि इससे तो यही साबित हो रहा है कि समूचे बिहार में यादव जाति के लोग अभियान चलाकर एससी जाति के लोगों की जमीनों को चाहे वह उसपर रह रहे हैं या खाली जमीन है, उसको कब्जा कर उन जमीनों पर मकान बनाते हैं या उसे बेच देते हैं इसपर सरकार को ध्यान देने की जरुरत है।


मांझी ने कहा कि हम इस बात को शुरू से बोलते रहे हैं। जब बिहार विधानसभा के सदस्य थे तब भी विधानसभा में कहा था कि बिहार की पर्चा वाली 70 फीसद जमीन एक पार्टी विशेष लोगों के कब्जे में है और उन जमीनों पर कब्जा किया जा रहा है उसपर सरकार ध्यान दे।