बिहार में ED की बड़ी कार्रवाई, असि. इंजीनियर और एक अपराधी की करोड़ों की संपत्ति जब्त

बिहार में ED की बड़ी कार्रवाई, असि. इंजीनियर और एक अपराधी की करोड़ों की संपत्ति जब्त

PATNA : प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने वैशाली जिला परिषद के तत्कालीन असिस्टेंट इंजीनियर शिशिर कुमार के ठिकानों पर रेड कर 2.71 करोड़ की चल-अचल संपत्ति जब्त कर ली है। इनमें 23 अचल संपत्तियां शामिल हैं। इनके खिलाफ प्रीवेंशन ऑफ मनी लौंड्रिंग एक्ट के तहत कार्रवाई की गई है।


दरअसल, असिस्टेंट इंजीनियर के खिलाफ़ पहले भी  आर्थिक अपराध इकाई ने आय से अधिक संपत्ति के मामले में छापेमारी की थी। इसके बाद अब ईडी ने यह कार्रवाई की है। ईडी के अनुसार शिशिर, उनकी पत्नी विनिता कुमारी, पुत्र, बेटी, पिता और भाई के नाम पर बनाई गईं 25773706 रुपए मूल्य की 23 अचल संपत्तियां जब्त की हैं। इसके अलावा 1424955 रुपए की चल संपत्ति भी जब्त की गई है। 


मिली जानकारी के अनुसार, ईडी के तरफ से यह कारवाई आर्थिक अपराध इकाई द्वारा शिशिर कुमार और उनकी पत्नी विनिता कुमारी के विरुद्ध दायर की गई चार्जशीट के आधार पर  की गई है। शिशिर कुमार के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति मामले में आर्थिक अपराध इकाई ने (ईओयू) ने तीन-चार साल पहले मुकदमा कर इनके ठिकानों पर छापेमारी की थी। 


मालूम हो कि, ईओयू की रेड में  पैसे के लेन-देन से संबंधित कई अहम दस्तावेज मिले थे, जिनकी जांच में पता चला कि कई खातों से घुमाने के बाद इनके अपने और करीबियों के खातों में लाखों रुपये ट्रांसफर किए गए थे। इन्होंने इस काली कमाई का निवेश जमीन-जायदाद में बड़ी संख्या में किया था। इसी आधार पर ईडी ने पीएमएलए (प्रीवेंशन ऑफ मनी लांड्रिंग एक्ट) के अंतर्गत कार्रवाई की गई है।


इधर, इसके अलावा भागलपुर के गोपालपुर के कुख्यात अपराधी अखिलेश यादव की 2 करोड़ 8 लाख की संपत्ति जब्त की गई है। यह सरकारी दर के आधार पर है। इन चल और अचल संपत्तियों की संख्या 29 है। इसमें भागलपुर और गोपालपुर में एक दर्जन से अधिक जमीन के प्लॉट और कुछ मकान शामिल हैं। आसपास के इलाकों में भी इनके जमीन के प्लॉट मौजूद हैं। इसने सभी संपत्तियां आपराधिक गतिविधि के जरिए ही बनाई है। इस वजह से ईडी ने इसके खिलाफ संपत्ति जब्ती की कार्रवाई की है।