बिहार में कोरोना से हालत खराब, केंद्र ने बिहार सरकार को लिखी चिट्ठी, बढ़ते संक्रमण को रोकने को कहा

बिहार में कोरोना से हालत खराब, केंद्र ने बिहार सरकार को लिखी चिट्ठी, बढ़ते संक्रमण को रोकने को कहा

PATNA :  बिहार में कोरोना संक्रमण इन दिनों काफी तेजी से बढ़ रहा है. पिछले कुछ दिनों के आंकड़े से यह पता चलता है कि इन दिनों प्रतिदिन एक हजार से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं. पिछले 48 घंटे में डेढ़ हजार से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं, जिससे राज्य में हालात बिगड़ते नजर आ रहे हैं. बढ़ते संक्रमण को देखते हुए केंद्र सरकार ने भी हैरानी जताई है. मोदी सरकार की ओर से राज्य सरकार को पत्र लिखा गया है.


केंद्र सरकार की ओर से बिहार सरकार को जो पत्र लिखा गया है. उस पत्र में कोरोना संक्रमण रोकने के प्रयासों में तेजी लाने को कहा है. इसके साथ ही केंद्र ने महामारी से निपटने की दिशा में समन्वय और समीक्षा को लेकर बिहार के लिए एक बहु-विषयक टीम भी तैनात करने का फैसला किया है. बिहार के आलावा पश्चिम बंगाल, असम और ओडिशा में भी कोविड-19 के मामलों में बढ़ोतरी को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने लेटर लिखा है.


केंद्र सरकार के पत्र में इस बात का जिक्र किया गया है कि इन राज्यों में वायरस का संक्रमण रोकने और मृत्यु दर एक प्रतिशत से नीचे रखने के लिए नए सिरे से प्रयास किया जाये. इन राज्यों में लॉकडाउन को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने जोर दिया है कि संक्रमण के मामलों का जल्द पता लगाने और मृत्यु दर कम करने के लिए पाबंदी का इस्तेमाल निषिद्ध क्षेत्र पर ध्यान देने, संक्रमण के ज्यादा मामले वाले क्षेत्रों में जांच और निगरानी बढ़ाने के वास्ते किया जाए.


केंद्र की चिट्ठी में लिखा गया है कि नए मामलों के कम से कम 80 प्रतिशत संपर्क का पता लगाना और संक्रमण की पुष्टि होने पर 72 घंटे के भीतर आइसोलेशन करना सुनिश्चित किया जाए. इससे पहले बीते दिन शुक्रवार को यह खबर सामने आई कि स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल के नेतृत्व में 3 सदस्यीय स्पेशल टीम रविवार को बिहार आएगी.


आपको बता दें कि बिहार में सिर्फ 72 घंटे के भीतर 3 हजार से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं. जबकि 25 लोगों की मौत हो गई है. इसी के मद्देनजर बिहार सरकार ने सूबे में 31 जुलाई तक लॉकडाउन घोषित किया है. बिहार में कोविड मरीजों की संख्या में जबरदस्त बढ़ोतरी देखी जा रही है. बिहार में फिलहाल 1667 नए मामलों के साथ आंकड़ा 24967 हो गया है.


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी ताजा अपडेट के मुताबिक बिहार में पिछले 24 घंटे के अंदर 4 लोगों की मौत रिकार्ड की गई है जबकि इससे पहले गुरूवार को रिकार्ड 17 लोगों की मौत दर्ज की गई थी. यानी कि केंद्र सरकार की माने तो बिहार में 48 घंटे के भीतर कुल 21 लोगों की मौत कोरोना से हो गई, जो कि वाकई चिंता की बात है.