बिहार में भ्रष्टाचार का नंगा खेल: तीसरी बार गिरा गंगा पर बने रहे अगुवानी पुल का हिस्सा, सरकार बोली-कुछ नहीं हुआ

बिहार में भ्रष्टाचार का नंगा खेल: तीसरी बार गिरा गंगा पर बने रहे अगुवानी पुल का हिस्सा, सरकार बोली-कुछ नहीं हुआ

PATNA: बिहार में भ्रष्टाचार का नंगा खेल देखिये. गंगा नदी पर खगड़िया और भागलपुर के सुल्तानपुर के बीच बनाये जा रहे अगुवानी पुल का एक हिस्सा आज फिर गिर गया. 9 साल से बन रहे इस पुल का हिस्सा तीसरी बार गिरा है. लेकिन ठेकेदार का बाल बांका नहीं हुआ. आज फिर पुल का हिस्सा गिरा तो सरकार खुलकर ठेकेदार के बचाव में उतर आयी. सरकार ने सफाई दी है कि ना तो पुल गिरा है औऱ ना ही कोई गड़बड़ी हुई है.


बता दें कि निर्माणाधीन अगुवानी पुल का एक हिस्सा फिर से क्षतिग्रस्त हो गया. पुल के एक पिलर का फाउंडेशन बह गया. हादसा पिलर संख्या 9 और 10 के बीच हुआ.  घटना में किसी प्रकार के जान-माल का नुकसान नहीं हुआ है. लेकिन लगातार तीसरी बार इस पुल के निर्माण के दौरान हादसा हुआ है. पहले पिलर गिरे थे अब पिलर का फाउंडेशन तक बह गया.


सरकार की सफाई

अगुवानी पुल के निर्माण में फिर से हादसे के बाद सरकार ने सफाई दी है. बिहार राज्य पुल निर्माण निगम की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि  इस पुल का एक भाग 04 जून, 2023 को क्षतिग्रस्त हो गया था. उसके बाद जांच में इसका डिजाइन गलत पाया गया था और पुल का निर्माण कार्य बंद करा दिया गया था. ठेकेदार को पुल को तोड़ कर नया पुल बनाने का आदेश दिया गया था. 


इसके बाद पहले से क्षतिग्रस्त हुए भाग के शेष हिस्से को तोड़ कर हटाया जा रहा था.  गंगा नदी के जलस्तर में वृद्धि एवं तेज बहाव होने के कारण आज वही हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया. यह भाग पहले से क्षतिग्रस्त भाग जिसे हटाया जाना था का ही एक हिस्सा था. सरकार की ओर से कहा गया है कि पिछले साल हुई दुर्घटना के बाद इस पुल पर किसी भी प्रकार का कार्य नहीं कराया जा रहा है. 


9 साल से बन रहा पुल, तीन बार गिरा

बता दें कि गंगा नदी पर बन रहा अगुवानी घाट पुल तीन बार गिर चुका है. इस पुल का एक हिस्सा  पहली बार 30 अप्रैल 2022 को गिरा. सरकार ने ठेकेदार को कहा कि इसका एक हिस्सा तोड़ कर हटा दे. ठेकेदार पर कोई कार्रवाई नहीं हुई. सरकार की मेहरबानी पर ठेकेदार ने काम जारी रखा. इस बीच स्थानीय विधायक ने सरकार से शिकायत की कि पुल बनाने में जमकर धांधली हो रही है. सरकार ने कोई कार्रवाई नहीं की. नतीजतन, 4 जून 2023 को फिर से अगुवानी पुल का एक हिस्सा टूट कर गिर गया. 


9 बार बढ़ाया गया पुल बनाने का समय

गंगा नदी पर खगड़िया के अगुवानी घाट और भागलपुर के सुल्तानगंज के बीच बनने वाले इस पुल का शिलान्यास 2014 में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किया था. पुल का निर्माण 2015 से चल रहा है, इसकी लागत 1710.77 करोड़ रुपए है.  पुल की लंबाई 3.16 किलोमीटर है. अगुवानी फोरलेन पुल के लिए 440 मीटक अप्रोच रोड बनाना है, जिस पर 128.64 करोड़ की राशि खर्च की जानी है. 2014 में इस पुल का शिलान्यास हुआ और इसे पूरा करने के लिए 9 बार टाइम फिक्स गया. लेकिन पुल लगातार गिर रहा है.