सावधान! बिहार में बढ़ा कोरोना का खौफ, होली से पहले केंद्र सरकार ने जरूरी कदम उठाने का दिया निर्देश

सावधान! बिहार में बढ़ा कोरोना का खौफ, होली से पहले केंद्र सरकार ने जरूरी कदम उठाने का दिया निर्देश

PATNA : देश भर में कोरोना संक्रमण के मामले एक बार फिर से तेजी से बढ़ने लगे हैं. बिहार में भी इन दिनों कोरोना मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है, जिसको लेकर राज्य सरकार चिंता जाहिर कर चुकी है. बिहार में इस हफ्ते कोरोना मरीजों की संख्या डेढ़ गुनी रफ़्तार से बढ़ रही है. होली से पहले ही राज्य में हजारों एक्टिव केस हो चुके हैं. स्थिति कि देखते हुए केंद्र सरकार ने बिहार के मुख्य सचिव को पत्र लिखकर होली, शब-ए-बारात, ईद-उल-फितर सहित अन्य पर्व-त्योहारों में जरूरी कदम उठाने का निर्देश दिया है. 


बिहार समेत देश के अन्य राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में कोरोना की स्थिति को देखते हुए केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने शुक्रवार को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को निर्देश जारी किया. इसमें उन्होंने आगामी त्योहारों को देखते हुए कोरोना संकट से निपटने के लिए उचित उपाय अपनाने को कहा है. अजय भल्ला ने अपने पत्र में राज्य सरकारों को लिखा है कि वो आने वाले त्योहारों को लेकर सख्त कदम उठाएं. 


केंद्रीय गृह सचिव ने लिखा कि आने वाले दिनों में होली, शब-ए-बारात, ईद-उल-फितर जैसे बड़े त्योहार आ रहे हैं, जिनमें बड़ी संख्या में लोग घरों से बाहर निकते हैं. ऐसे में कोरोना वायरस संक्रमण का खतरा सामान्य से कई गुना ज्यादा हो सकता है. लिहाजा सरकारों द्वारा सख्त से सख्त कदम उठाए जाने की जरूरत है.



आपको बता दें कि बिहार में बिहार में भी फिर से कोरोना की रफ़्तार तेज हो गई है. इस हफ्ते कोरोना मरीजों की संख्या लगभग डेढ़ गुना तेजी से बढ़ रही है. इस हफ्ते सिर्फ 5 दिन में 755 नए मरीज मिले हैं. कोरोना के मामले पाए जाने पर माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाने और जिलों में कोविड केयर सेंटर और हेल्थ सेंटर को तैयार रखने को कहा गया है. सार्वजनिक स्थलों पर होली मिलन समारोह पर लगी रोक को सख्ती से पालन कराने और मास्क की अनिवार्यता भी सुनिश्चित किए जाने का निर्देश दिया गया है. 


बिहार सरकार की ओर से जारी आंकड़े के मुताबिक बिहार के 34  जिलों में कुल 211 नए मरीज मिले हैं. इसी के साथ बिहार के सभी जिलों में कोरोना के एक्टिव मरीज हो गए हैं. राज्य में मात्र शेखपुरा ही ऐसा जिला है, जहां फिलहाल एक भी मरीज नहीं है. वहां मरीजों की संख्या शून्य है. जबकि राजधानी पटना सबसे ज्यादा डेंजर जोन में है. पटना में कुल 350 से ज्यादा केस एक्टिव हैं, जो बिहार में किसी अन्य शहर की तुलना में सर्वाधिक हैं.


शुक्रवार को 34  जिलों में कुल 211  नए मरीज मिले हैं. जिसमें सबसे ज्यादा पटना में 66 मरीज मिले हैं. बेगूसराय में 4, रोहतास में 7, समस्तीपुर में 4, भागलपुर में 13 और जहानाबाद में 16 मरीज मिले हैं. कोरोना का साया फिर से मंडराता देख स्वास्थ्य विभाग आज से पूरे राज्य में मास्क जांच अभियान शुरू करने जा रहा है. विभाग ने लोगों से अपील की कि लोग कोरोना को लेकर लापरवाही ना करें.



उधर देश भर में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 59 हजार 118 नए मामले आने के बाद कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 1 करोड़ 18 लाख 46 हजार 652 हो गई है, जबकि 257 नई मौतों के बाद कुल मौतों की संख्या 1 लाख 60 हजार 949 हो गई है. वहीं, देश में सक्रिय मामलों की कुल संख्या 4 लाख 21 हजार 66 है और डिस्चार्ज हुए मामलों की कुल संख्या 1 करोड़ 12 लाख 64 हजार 637 है.