बिहार में बाढ़ देखने निकले चीफ इंजीनियर गंगा नदी में गिरे, NDRF की टीम ने बचायी जान, देखिये वीडियो

बिहार में बाढ़ देखने निकले चीफ इंजीनियर गंगा नदी में गिरे, NDRF की टीम ने बचायी जान, देखिये वीडियो

PATNA: बारिश के मौसम में बिहार की नदियों में उफान के बीच लगातार हादसे हो रहे हैं. शुक्रवार को पटना में गंगा नदी में डूब जाने से एक शिक्षक की मौत हो गयी थी. शनिवार को जल संसाधन विभाग के चीफ इंजीनियर गंगा नदी की तेज धार में गिर गये. हालांकि वहां एनडीआरएफ की टीम मौजूद थी. लिहाजा चीफ इंजीनियर नदी से निकाल लिये गये.


भागलपुर में हुआ हादसा

दरअसल बिहार में गंगा नदी उफान पर है. गंगा नदी में ज्यादा पानी आने के कारण भागलपुर के नवगछिया के पास कटाव हो रहा है. नवगछिया के इस्माइलपुर बिंदटोली में कटाव का निरीक्षण करने के लिए जल संसाधन विभाग के मुख्य अभियंता नाव पर सवार होकर निकले थे. लेकिन गंगा के बीच धार में वे नदी में गिर गये. लेकिन गनीमत ये थी कि वहां एनडीआरएफ की टीम मौजूद थी, जिसने उन्हें बचा लिया.


ऐसे हुआ वाकया

घटना के संबंध में मिली जानकारी के मुताबिक नवगछिया के इस्माइलपुर से बिंदटोली के बीच कटाव होने की सूचना पर जल संसाधन विभाग के मुख्य अभियंता अनवर जमाल आज निरीक्षण के लिए निकले थे. स्पर संख्या 9 की नोज के पास नदी के पानी का काफी दबाव था. नदी की तेज धारा ने बोट को पानी कहलगांव की ओर धकेल दिया. पानी के दबाव को देखकर वोट चला रहे एनडीआरएफ के जवान ने नाव को वापस तय रास्ते पर ले जानेक की कोशिश की.






फोन उठाने के चक्कर में नदी में गिरे

प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक नदी की तेज धारा में नाव काफी हिल रही थी. उस पर सवार लोगों को तेज झटके लग रहे थे. इसी बीच चीफ इंजीनियर के मोबाइल पर कहीं से फोन आया. उन्होंने एक हाथ से नाव को पकड़ रखा था औऱ दूसरे हाथ से मोबाइल को रिसीव किया. इसी बीच नदी की धार से नाव को झटका लगा और चीफ इंजीनियर नदी में जा गिरे.


पानी की तेज धार में बहे

हालांकि चीफ इंजीनियर अनवर जमाल ने लाइफ जैकेट पहन रखा था, इसलिए उनके पानी में डूबने का खतरा नहीं था लेकिन नदी की धार काफी तेज थी. लिहाजा वे धारा में दूर तक बह गये. इसी बीच एनडीआऱएफ की टीम तत्काल हरकत में आय़ी औऱ चीफ इंजीनियर को नदी से निकालने की कोशिशें शुरू कर दी. एनडीआऱएफ जवानों ने नदी में रस्सी फेंकी. जैसे-तैसे चीफ इंजीनियर ने वह रस्सी पकड़ी औऱ फिर उन्हें खींच कर नाव तक लाया गया.


घटना के संबंध में नवगछिया बाढ नियंत्रण के कार्यपालक अभियंता मुकेश कुमार ने मीडिया को बताया कि मुख्य अभियंता ठीक हैं. नदी में गिरने के कारण उन्हें थोड़ी घबराहट हुई थी. लेकिन एऩडीआरएफ टीम ने उन्हें बाहर निकाल लिया है. उन्होंने बताया कि चीफ इंजीनियर कटाव स्थल की ओर जा रहे थे, उसी दौरान ये घटना हुई है.


बता दें कि शुक्रवार को को दानापुर के नासरीगंज घाट पर नाविकों की लापरवाही से स्कूल जा रहे शिक्षक अविनाश कुमार गंगा नदी में गिर गए थे. वे नदी की तेज धार में बह गये. नाव पर सवार दूसरे शिक्षक मदद के लिए चिल्लाते रहे, लेकिन नाविक या कोई दूसरा मदद के लिए आगे नहीं आया. घटना के घंटों बाद भी एसडीआरएफ की टीम नहीं पहुंची. लेकिन शिक्षक का कोई पता नहीं चला.