बिहार में अब सड़क की लूट: उद्घाटन होते ही रोड की सारी निर्माण सामग्री लूटी, पहले हो चुकी है पुल, रेलवे ट्रैक, मोबाइल टावर की चोरी

बिहार में अब सड़क की लूट: उद्घाटन होते ही रोड की सारी निर्माण सामग्री लूटी, पहले हो चुकी है पुल, रेलवे ट्रैक, मोबाइल टावर की चोरी

JEHANABAD: बिहार में आपने रेलवे ट्रैक की लूट देखी होगी. पुल की चोरी हो चुकी है. मोबाइल टावर की लूट हुई है. सड़क पर शराब, मछली, मुर्गा और प्याज की लूट आम बात है. लेकिन अब एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. बिहार की एक सड़क ही लूट ली गयी. इसका वीडियो वायरल हुआ है. हालांकि फर्स्ट बिहार इस वीडियो की पुष्टि नहीं करता है. लेकिन वीडियो में जो दिख रहा है वह हैरान कर देने वाला है.


सड़क लूट का जो वीडियो वायरल हुआ है उसमें दिख रहा है कि लोगों में सड़क लूटने की होड़ मची है. एक नयी सड़क को बनाया जा रहा है और कुछ लोग सारा निर्माण सामग्री ही ढो कर ले जा रहे हैं. गिट्टी, सीमेंट, ईंट जैसे सामान ढ़ो कर ले जाये जा रहे हैं. वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि बड़े आराम से लोग सड़क में लगायी जा रही सामग्री को उठा कर ले जा रहे हैं. कुछ और लोग वहां खड़े होकर ये तमाशा देख रहे हैं.


ये वायरल वीडियो जहानाबाद के मखदूमपुर प्रखंड के औदान विगहा गांव का बताया जा रहा है. वहां मुख्यमंत्री सड़क ग्राम योजना के तहत सड़क का निर्माण कार्य हो रहा था. लेकिन, जितनी सड़क बनती गयी, लोग उतना ही सामान लूटकर चलते बने. हालांकि गांव में कोई सड़क लूट की इस घटना पर खुलकर बोलने को तैयार नहीं है.


अपनी पहचान उजागर नहीं करने की शर्त पर लोगों ने बताया कि ये 3 किलोमीटर लंबी सडक है, जिसका उद्घाटन कुछ दिनों पहले राजद के स्थानीय विधायक सतीश कुमार ने किया था. इससे पहले भी इस सड़क को बनाने का काम शुरू हुआ था लेकिन पूरा नहीं सका. जब-जब सड़क का काम लगता है कुछ लोग सारा सामान ही लूट ले जाते हैं. पूरी सड़क ही साफ कर देते हैं.


गांव के लोग ये बताने से परहेज कर गये कि इस लूट के पीछे किन लोगों  का हाथ है. लेकिन वहां के लोग सालों से सड़क बनने का इंतजार कर रहे हैं. अब सवाल ये उठता है कि प्रशासन इतना लापरवाह और लाचार कैसे हो गया है कि वह एक रोड नहीं बनवा पा रहा है. वैसे संबंधित विभाग से लेकर स्थानीय प्रशासन के लोग इस मसले पर कुछ बोलने को तैयार नहीं है.