आज से तीसरे चरण की BPSC शिक्षक भर्ती परीक्षा, 27 जिलों के 404 केंद्रों पर होगा एग्जाम; पेपर लीक रोकने के लिए आयोग ने कसी कमर

आज से तीसरे चरण की BPSC शिक्षक भर्ती परीक्षा, 27 जिलों के 404 केंद्रों पर होगा एग्जाम; पेपर लीक रोकने के लिए आयोग ने कसी कमर

PATNA: बिहार में तीसरे चरण की अध्यापक नियुक्ति के लिए आज से परीक्षा की शुरुआत हो जाएगी। राज्यभर के 27 जिलों में परीक्षा के लिए 404 केंद्र बनाए गए हैं। 5 लाख 81 हजार से अधिक अभ्यर्थी बीपीएससी टीआरई 3.0 की परीक्षा में शामिल होंगे। तीसरे चरण की शिक्षक बहाली परीक्षा को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। 


बीपीएससी की तरफ से जारी शेड्यूल के मुताबिक, 19 जुलाई, 20 जुलाई और 21 जुलाई को एक ही पाली में दोपहर 12 बजे से ढाई बजे तक परीक्षा आयोजित की जाएगी जबकि 22 जुलाई को दो पालियों में शिक्षक भर्ती परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। 22 जुलाई को पहली पाली की परीक्षा सुबह साढ़े 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी पाली की परीक्षा ढाई बजे से शाम पांच बजे तक ली जाएगी।


बिहार में तीसरे चरण की शिक्षक बहाली में कुल 87 हजार 774 पदों पर शिक्षकों की नियुक्ति होनी है। पहले दिन यानी आज कक्षा 6 से 8 तक की परीक्षा में गणित एवं विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत एवं उर्दू विषय की नियुक्ति के लिए अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होंगे।


परीक्षा का पेपर लीक न हो इसको लेकर बीपीएससी की तरफ से बड़ी तैयारी की गई है। बीपीएससी दावा किया कि पेपर लीक रोकने के लिए बीपीएससी ने कमर कस ली है।प्रश्न पत्रों को परीक्षा केंद्र तक पहुंचाने में आधुनिक तकनीक और सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये हैं। इस परीक्षा में प्रश्न पत्रों का multiple set तैयार किया गया है। 


पहले प्रश्न पत्र का एक ही सेट बनता था लेकिन इस बार आयोग ने मल्टीपल सेट तैयार करवाया है। इस सेट का चयन परीक्षा से कुछ घंटे पूर्व करते हुए परीक्षा केंद्रों तक पहुंचाया जाएगा। किसी भी सेट पर कोडिंग नहीं दी गई है। किस सेट को किस केंद्र पर देना है इस बात की जानकारी डीएम को परीक्षा के दिन दी जाएगी। लेकिन यह जानकारी परीक्षा से ढाई घंटे पूर्व दी जाएगी। कलर कोड से प्रश्न पत्र का सेट तैयार रहेगा।


जो भी प्रश्न पत्र का सेट प्रिंटर से चलेगा वो सीधे जिले में जाकर ही खुलेगा। इसे जिले तक ले जाने वाले वाहनों में जीपीएस लगाया गया है। प्रश्न पत्र की पैकिंग को ओपन करना अब संभव नहीं है। जिस शील्ड बक्सों में प्रश्न पत्र रखे जायेंगे उसे स्ट्रेपिंग के साथ सिक्योरिटी फिचर्स लगे रहेंगे। 400 सेंटर पर दस हजार से ज्यादा कैमरे लगे रहेंगे। सभी कैमरे सीधे कमांड एंड कंट्रोल सेंटर बीपीएससी से जुड़े रहेंगे। कहीं पर किसी प्रकार की गड़बड़ी दिखती है तो सीधे केंद्राधीक्षक को सूचित किया जाएगा।


यदि किसी के अंगूठे का निशान बायोमेट्रिक में मैच नहीं किया तो उसकी अलग से जांच की जाएगी। सभी परीक्षा केंद्रों पर जैमर लगे रहेंगे। प्रश्न पत्र सीधे सेंटर अधीक्षक की मौजूदगी में छात्रों के बीच खोले जायेंगे। बीपीएससी ने प्रश्न पत्र की प्रिंटिंग ,ट्रांसपोर्टिंग से लेकर वितरण तक में नई व्यवस्था लागू किया है। बीपीएससी अध्यक्ष ने दावा किया है कि पेपर लीक होने का चांसेज जीरो परसेंट रहेगा।


बता दें कि इससे पहले तीसरे चरण की शिक्षक बहाली के लिए मार्च महीने में परीक्षा आयोजित की गई थी लेकिन इसका पेपर लीक हो गया था। झारखंड के हजारीबाग स्थित एक होटल के कई कमरों में 270 से अधिक शिक्षक अभ्यर्थियों को उत्तर रटवाया गया था। मामले का खुलासा तब हुआ था जब सभी अभ्यर्थियों को बस से बिहार लाया जा रहा था। पुलिस ने सभी को गिरफ्तार कर लिया था। इसके बाद 20 मार्च को पूरी परीक्षा रद्द कर दी गई थी।