बिहार में 18+ वालों को आज से लगेगी कोरोना वैक्सीन, आधार कार्ड के बिना भी ले सकेंगे टीका

बिहार में 18+ वालों को आज से लगेगी कोरोना वैक्सीन, आधार कार्ड के बिना भी ले सकेंगे टीका

PATNA : बिहार में तेजी से बढ़ती कोरोना महामारी के बीच बिहार सरकार ने 18 से ऊपर के उम्र के लोगों को आज यानी रविवार से वैक्सीन देने का ऐलान किया है. राज्य सरकार को 18 से 44 साल के व्यक्तियों के टीकाकरण को लेकर 3.5 लाख डोज टीका शनिवार को उपलब्ध हो गया. इसके बाद विभाग ने राज्य के सभी प्राथमिक चिकित्सा केंद्रों में टीकाकरण अभियान शुरू करने का निर्णय लिया है. 


शनिवार को बिहार सरकार ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी थी कि 9 मई से 18 से 44 साल के लोगों के लिए टीकाकरण शुरू हो जायेगा. इस अभियान के लिए सरकार को पर्याप्त मात्रा में डोज मिल गए हैं. स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि बिहार सरकार को कोरोना वैक्‍सीन की करीब 3.5 लाख डोज मिल गई है. शनिवार की देर शाम तक जिलों में कोविशील्ड की डोज पहुंचा दी गई है जिसके बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने  खुद 18+ टीकाकरण का ऐलान किया.  मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि ध्यान रहे टीकाकरण केन्द्र पर टीका लेने वाले लोग संक्रमित न हों. उन्होंने यह भी कहा कि पहले से अस्पताल, स्वास्थ्य केंद्रों की जगह सभी लोगों के टीकाकरण की व्यवस्था सरकारी स्कूल-कॉलेजों में की जाए. इन केंद्रों पर पत्रकारों के लिए अलग से प्रबंध रहे. 


हेल्थ डिपार्टमेंट ने ट्वीट कर लिखा कि "18-44 साल की उम्र वाले लोगों के लिए टीकाकरण 9 मई, 2021 से शुरू होगी. टीका लगवाने के लिए पूर्व पंजीकरण और स्लॉट बुकिंग होनी चाहिए. बिहार सरकार ने 18-44 साल की उम्र वाले लोगों के लिए कोरोना वैक्सीन की 3.5 लाख खुराक प्राप्त की है."


वैक्सीन के लिए कोविन पोर्टल पर निबंधित युवा अपने घर के नजदीकी टीकाकरण केंद्रों पर टीका ले सकेंगे. कोरोना टीका के लिए पहचान पत्र की अनिवार्यता समाप्त कर दी गयी है. टीका लेने वाले को सत्यापित करने वाले पहचानकर्ता के आधार कार्ड पर यह सुविधा उपलब्ध हो सकेगी. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी डीएम को गाइडलाइंस जारी की है. इसके मुताबिक ऐसे लोगों को कोविन एप में पंजीकृत किया जाएगा और उनके टीका के लिए विशेष सत्र आयोजित होंगे. इनकी पहचान की जिम्मेदारी जिला शासन की होगी. 


गौरतलब हो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आह्वान किया था कि 1 मई से पूरे देश में 18 साल से 44 साल के लोगों का टीकाकरण किया जायेगा. लेकिन वैक्सीन की कमी के कारण मई के पहले सप्ताह में बिहार के लोगों का वैक्सीनेशन नहीं हो पाया. हालांकि अब 3.5 लाख डोज सरकार को मिल गई है. ऐसे में राज्य सरकार ने कल से ही युवाओं का वैक्सीनेशन कराने का एलान कर दिया है.


आपको याद दिला दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की घोषणा के बाद बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश सरकार ने 18 साल से अधिक उम्र वालों को मुफ्त में वैक्सीन देने की घोषणा की है. लेकिन जैसा की हमने आपको बताया, वैक्सीन की अनुपलब्धता की वजह से सूबे में 1 मई से ये प्रक्रिया शुरू नहीं हो पाई थी.