बिहार : कोयला चोरी से रोकने पर CISF जवान और ग्रामीणों में भिड़ंत, एक दर्जन से अधिक राउंड फायरिंग; कई घायल

बिहार : कोयला चोरी से रोकने पर CISF जवान और ग्रामीणों में भिड़ंत, एक दर्जन से अधिक राउंड फायरिंग; कई घायल

MUZAFFARPUR : बिहार के मुजफ्फरपुर से एक बड़ी खबर निकल कर सामने आ रहा है। यहां स्थानीय ग्रामीण और सीआरपीएफ के जवानों के बीच हिंसक झड़प हो गई है। कोयला चोरी रोकने के लिए गए सीआइएसएफ के जवानों पर ग्रामीणों ने लाठी-डंडे और पत्थरों से हमला कर दिया। इसके बाद जवानों को भी फायरिंग करनी पड़ी। करीब एक दर्जन राउंड फायरिंग के बाद ग्रामीण भागे। इस हमले में सीआइएसएफ के पांच जवान घायल हो गए हैं। इनमें दो की हालत गंभीर है। जिन अन्य ग्रामीणों की मदद से एक निजी हॉस्पिटल में एडमिट करवाया गया है। इस घटना में कई ग्रामीणों के भी चोटिल होने की सूचना है।


मिली जानकारी के अनुसार,थर्मल के सीआइएसएफ जवानों का गश्ती दल दो गाड़ियों से कपरपुरा स्टेशन के लिए निकला था। यहां कोयले की रैक आने वाली थी। तभी श्रीसिया रेलवे गुमटी के समीप सुनसान रास्ते से आ रहे कुछ लोगों को देखकर जवानों ने उन्हें रोका। उन्हें कोयला चोर बताते हुए मारपीट शुरू कर दी। ग्रामीणों ने सफाई दी कि वे खेत से लौट रहे हैं, लेकिन उनकी बातों को अनसुना कर सीआइएसएफ के जवानों ने जमकर पिटाई कर दी। जवानों द्वारा मारपीट की जानकारी होते ही अगल-बगल के सैकड़ों ग्रामीण वहां जमा हो गए। वे जवानों की कार्रवाई का विरोध करते हुए हमले की मुद्रा में आ गए। आक्रोश देखकर जवानों ने ग्रामीणों पर बंदूक तान गोली मारने की धमकी देने लगे। 


वहीं, इस दौरान एक जवान ने ग्रामीणों को भयभीत करने के लिए हवाई फायरिंग भी कर दी। इसके बाद भीड़ उग्र हो गई। जिसके बाद ग्रामीण घेराबंदी कर जवानों पर हमला कर दीए। पत्थरबाजी के साथ जवानों को लाठी-डंडे से दौड़ा-दौड़ा कर पीटा। गश्ती दल के वाहन को भी क्षतिग्रस्त कर दिया। इसके बाद जवानों ने भी ताबड़तोड़ फायरिंग शुरू कर दी। करीब एक दर्जन राउंड हवाई फायरिंग की गई। करीब आधे घंटा तक चले इस संघर्ष में दोनों पक्षों से कई लोगों घायल हो गए। घायल ग्रामीणों का स्थानीय स्तर पर इलाज हो रहा है। जवानों को शहर के निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया। 


इधर, अस्पताल में भर्ती एक जवान ने बताया कि कपरपुरा से कांटी के बीच रैक से कोयले की चोरी की लगातार शिकायत आ रही थी। यहां गति धीमी होने से ट्रेन को वैक्यूम कर रोक देते। इसके बाद कोयले की चोरी की जाती है। सूचना के बाद भी आरपीएफ और जीआरपी की ओर से कार्रवाई नहीं की गई। इसलिए वे लोग रैक लाने गए थे। रैक निकल जाने के बाद ग्रामीणों ने हमला कर दिया। दो जवानों को सिर में गंभीर चोटें आई हैं।