बिहार के तीन जिलों में खुलेंगे नए मेडिकल कॉलेज, IGMS और PMCH में भी बढ़ेगी सुविधा

बिहार के तीन जिलों में खुलेंगे नए मेडिकल कॉलेज, IGMS और PMCH में भी बढ़ेगी सुविधा

PATNA  : बिहार में आगामी वित्तीय वर्ष का बजट पेश कर दिया गया है। इस बार का कुल बजट 2 लाख 61 हज़ार 885 करोड़ का बजट है। इस बार राज्य सरकार के तरफ से मुख्य रूप से शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार पर ध्यान रख बजट तैयार की गया है। इस बीच बजट में मुख्य रूप से वित्त मंत्री विजय चौधरी ने राज्य के तीन और जिलों में मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल खोले जाने की घोषणा की है।


वित्त मंत्री ने यह एलान किया है कि, अब राज्य के अंदर भोजपुर, बक्सर और बेगूसराय में नए मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे। वित्त मंत्री ने कहा कि 9 जिलों में मेडिकल कॉलेज और अस्पताल का काम चल रहा है। इसके अलावा राज्य के 21 सदर अस्पतालों को 580 करोड़ रुपये की लागत से मॉडल अस्पताल बनाया जाएगा। इसके साथ ही बिहार की नए मेडिकल यूनिवर्सिटी के लिए पटना में आर्यभट्ट ज्ञान विश्वविद्यालय में जगह दी गई है।


इसके साथ ही पूर्णिया, छपरा, पश्चिमी चंपारण, मधुबनी, वैशाली, सीवान, जमुई और सीतामढ़ी में नए मेडिकल कॉलेज और अस्पताल का निर्माण कार्य चल रहा है। पटना के आईजीआईएमएस में 1200 बेड की क्षमता बढ़ाई जा रही है। पीएमसीएच को 5462 बेड के अस्पताल के रूप में विकसित किया जा रहा है। इसके लिए 5540 करोड़ रुपये की मंजूरी दी गई है।


इसके आलावा उन्होंने यह भी बताया है कि, राज्य के सभी 243 विधानसभा क्षेत्रों में एक-एक अतिरिक्त स्वास्थ्य केंद्र खोले जा रहे हैं। गांव-गांव तक लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाने की दिशा में कदम उठाए जा रहे हैं।इससे आईजीआईएमएस में भी बेडों की संख्या बढ़कर लगभग तीन हजार तक हो जाएगी।


आपको बताते चलें कि, राज्य के नौ जिले में चिकित्सा महाविद्यालय खोलने की घोषणा का भी फायदा पीएमसीएच और आईजीआईएमएस को मिलेगा। इसके साथ ही आईजीआईएमएस में पहले से 500 बेड का एक अलग अस्पताल भवन और 100 बेड का इमरजेंसी भवन प्रस्तावित है।  इससे आईजीआईएमएस में भी बेडों की संख्या बढ़कर लगभग तीन हजार तक हो जाएगी।