बिग ब्रेकिंग : DM को हुआ कोरोना, सिविल सर्जन की भी रिपोर्ट पॉजिटिव, प्रशासनिक महकमे में हड़कंप

बिग ब्रेकिंग : DM को हुआ कोरोना, सिविल सर्जन की भी रिपोर्ट पॉजिटिव, प्रशासनिक महकमे में हड़कंप

NALANDA : बिहार में कोरोना का संक्रमण काफी तेजी से बढ़ रहा है. मंत्री से लेकर आईएएस अधिकारी इसकी चपेट में आ रहे हैं. इस वक्त एक ताजा खबर नालंदा जिले से सामने आ रही है. नालंदा के डीएम योगेंद्र सिंह कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. जिले के सीएस भी कोरोना संक्रमित हो गए हैं. इस खबर के सामने आते ही प्रशासनिक महकमे में हड़कंप मच गया है.


शुक्रवार को नालंदा के जिलाधिकारी योगेंद्र सिंह कोरोना संक्रमित हो गए. आईएएस योगेंद्र सिंह लगातार कोरोना महामारी की रोकथाम को लेकर अफसरों के साथ बैठक कर रहे थे. कोरोना काल में उनके कंधे पर एक बड़ी जिम्मेदारी थी. फिलहाल संक्रमित होने के बाद उन्हें आइसोलेट कर दिया गया है. जिलाधिकारी के आवास को सेनेटाइज किया जा रहा है. गौरतलब हो कि नालंदा के सिविल सर्जन पहले ही कोरोना संक्रमित हो चुके हैं.


गौरतलब हो कि देश-दुनिया में कोरोना संक्रमण की व्यापकता को देखते हुए राज्य सरकार ने कोरोना के चेन पर ब्रेक लगाने के लिए गाइडलाइन भी जारी किया है. सरकार के आदेश का सख्ती से अनुपालन कराने के लिए हाल ही में नालंदा के डीएम योगेंद्र सिंह ने आरआइसीसी सभागार में जिले के विभिन्न विभागों के पदाधिकारियों के साथ बैठक की थी और कोविड-19 के गाइडलाइन का सख्ती से अनुपालन कराने का निर्देश दिया था. बैठक में डीएम के साथ पुलिस अधीक्षक भी मौजूद थे.


बैठक में डीएम ने साफ शब्दों में कहा कि लोगों की सुरक्षा सबसे बड़ी है. इसमें किसी भी तरह की ढिलाई बर्दाश्त नहीं की जाएगी. डीएम ने कहा था कि सरकारी कार्यालयों में 30 अप्रैल तक सामान्य आगंतुकों के प्रवेश पर रोक लगाई गई है. वहीं, सभी कार्यालय प्रधान अपने अधीनस्थ सभी कर्मियों को गाइड लाइन पालन कराने का दबाव डालें. वहीं, सभी एसडीओ एवं नगर निकायों के कार्यपालक पदाधिकारियों को विभिन्न एसोसिएशन जैसे होटल एसोसिएशन, बस ओनर एसोसिएशन, ऑटो चालक एसोसिएशन, विभिन्न व्यवसायिक गतिविधियों से जुड़े एसोसिएशन के साथ बैठक कर उन्हें सरकार के गाइडलाइन का सख्ती से अनुपालन कराने को कहें. 


उन्होंने कहा सभी नगर निकायों में विशेष रूप से कोविड गाइडलाइन के बारे में माईकिग के माध्यम से लोगों को जागरूक किए जाए. साथ ही अनुपालन नहीं करने वाले व्यवसायिक प्रतिष्ठान के लोगों के विरुद्ध दंडात्मक कार्रवाई सुनिश्चित किया जाए. सभी व‌र्क्स डिपार्टमेंट के अभियंताओं को भी निर्माण साइट पर काम करने वाले लोगों के लिए मास्क की अनिवार्यता को सुनिश्चित करने को कहा गया. 


आपको बता दें कि राज्य सरकार के कई मंत्रियों-अधिकारियों के भी कोरोना संक्रमित होने की खबर आ रही है. सूबे के समाज कल्याण मंत्री मदन सहनी कोरोना संक्रमित हो गये हैं. वहीं, बिहार सरकार के दो आलाधिकारी भी पॉजिटिव पाये गये हैं. बिहार सरकार में गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव चैतन्य प्रसाद को कोरोना पॉजिटिव पाये जाने के बाद पटना एम्स में भर्ती कराया गया है. वहीं वित्त विभाग के प्रधान सचिव एस सिद्धार्थ भी कोरोना पॉजिटिव पाये गये हैं. 



बेगूसराय में दो जज औऱ एक सीनियर वकील के कोरोना पॉजिटिव होने के बाद कोर्ट परिसर में दहशत का आलम है. बेगूसराय के मंझौल अनुमंडल न्यायालय के एक और व्यवहार न्यायालय के एक जज कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. बेगूसराय कोर्ट के एक वरीय अधिवक्ता भी कोरोना पॉजिटिव पाये गये हैं. उधर, पूर्णिया विश्वविद्यालय में एक ही दिन में अब तक 8 कर्मी पॉजिटिव पाए गए हैं. इनमें प्रभारी कुलपति के चपरासी, डिप्टी रजिस्ट्रार, एडमिन ऑफिस के कर्मी, फाइनेंस विभाग के कर्मी और कॉमर्स के एक शिक्षक शामिल हैं.