बिहार के मुख्य सचिव दीपक कुमार को मिला सेवा विस्तार, 31 अगस्त के बाद 6 महीने तक विस्तार

बिहार के मुख्य सचिव दीपक कुमार को मिला सेवा विस्तार, 31 अगस्त के बाद 6 महीने तक विस्तार

PATNA : बिहार के प्रशासनिक गलियारों से जुड़ी इस वक्त की बड़ी खबर पटना से सामने आ रही है. राज्य के मुख्य सचिव दीपक कुमार को 6 महीने का सेवा विस्तार दिया गया है.


दीपक कुमार अब 31 अगस्त के बाद भी इस पर पर अगले 6 महीने तक बने रहेंगे. उन्हें फरवरी 2021 तक का सेवा विस्तार दिया गया है. बिहार चुनाव और कोरोना संक्रमण को देखते हुए भारत सरकार ने उनके सेवा विस्तार पर मुहर लगा दी है.


1984 बैच के आईएएस अधिकारी दीपक कुमार बिहार के मुख्य सचिव है. इसके पहले भी उन्हें सेवा विस्तार दिया जा चुका है. बिहार सरकार के प्रस्ताव पर भारत सरकार ने मुहर लगाते हुए 29 फरवरी से दीपक कुमार को अगस्त के आखिर तक सेवा विस्तार दिया था और अब उन्हें एक बार फिर से सेवा विस्तार देते हुए फरवरी तक बहाल रखा गया है. राज्य सरकार ने पिछले दिनों ही उनकी सेवा विस्तार को लेकर केंद्र सरकार के पास प्रस्ताव भेजा था. जिस पर केंद्र ने अपनी सहमति देते हुए आदेश जारी कर दिया है.


बिहार के तेजतर्रार आईएएस अधिकारी के तौर पर दीपक कुमार की पहचान रही है. वह स्वास्थ्य विभाग के अलावे मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव भी रह चुके हैं. साल 2018  में उन्हें अंजनी कुमार सिंह के बाद बिहार का मुख्य सचिव बनाया गया था. अंजनी कुमार सिंह को भी 3 महीने का सेवा विस्तार दिया गया था लेकिन अब दीपक कुमार 6 महीने के पहले सेवा विस्तार को पूर्ण करने के बाद अगले 6 महीने के सेवा विस्तार का लाभ उठाएंगे. केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर रहते हुए एनएचएआई में दीपक कुमार योगदान कर चुके हैं.