बिहार के लाल का ये हॉस्पिटल लखनऊ में कर रहा कमाल, कोरोना संकट में बना सेवा का पर्याय

बिहार के लाल का ये हॉस्पिटल लखनऊ में कर रहा कमाल, कोरोना संकट में बना सेवा का पर्याय

PATNA : कोरोना संकट के दौर से देश गुजर रहा है।पूरे देश में लॉकडाउन है। लोगों के रोजी-रोजगार को दूर भोजन पर भी आफत आ गयी है। समाजसेवी संगठन अपने-अपने स्तर से गरीबों को मदद पहुंचा रहे हैं उन्हें खाना खिला रहे हैं। लोगों को इस वक्त मदद की सख्त जरूरत है। ऐसे में एक बिहार के लाल का हॉस्पिटल यूपी की राजधानी लखनऊ में धमाल मचा रहा है। संकट की इस घड़ी में सेवा का पर्याय बनकर यह हॉस्पिटल सामने आया है।


हम बात कर रहें हैं उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में अवस्थित शीला देवी हॉस्पिटल की । पहले आपको बताते है इस हॉस्पिटल का बिहार कनेक्शन फिर बताएंगे कि आखिर कोरोना में ये अस्पताल क्यों चर्चा में है। बिहार के मधुबनी के रहने वाले फेमस एक्टर धीरेन्द्र ठाकुर ने अपनी मां शीला देवी के नाम कर किया है। ये हॉस्पिटल कोरोना संकट के बीच ही शुरू हुआ है। इसी महीने के छह तारीख को इसका उद्घाटन यूपी के डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा के करकमलों से हुआ है। देश के कोरोना के आपातकाल में खड़ा हुआ ये हॉस्पिटल अब कोरोना की जंग का सेंटर बन गया है। धीरेन्द्र ठाकुर आने वाली एक फिल्म वनरक्षक में मुख्य किरदार में दर्शकों के सामने आ रहे हैं।


हॉस्पिटल के डॉक्टर घर-घर जाकर लोगों को मुफ्त दवाईयां दे रहे हैं।आज की स्थिति यह है कि सामान्य सर्दी-ज़ुखाम होने पर भी लोग डर जा रहे हैं, ऐसे में आवश्यक है कि लोगों के अंदर से इस डर को दूर किया जाये एवं सही जानकारी उनतक पहुंचे।कुछ इसी उदेश्य के साथ  इस हॉस्पिटल के डॉक्टर के साथ-साथ तमाम स्वास्थ्यकर्मी तन-मन से लोगों के मन से ये डर दूर करने में जुट गये हैं। लोगों को कोरोना के बारे में पूरी-पूरी जानकारी दी जा रही है। इससे बचाव के उपाय बताए जा रहे हैं और लोगों को दवाईयां भी दी जा रही हैं।


इस अस्पताल के डॉक्टर्स एवं कर्मचारी हर दिन घर-घर जाकर लोगों का निःशुल्क इलाज़ कर रहें हैं एवं दवाईयां बाँट रहें हैं। आज की स्थिति यह है कि सामान्य सर्दी-ज़ुखाम होने पर भी लोग डर जा रहें हैं, ऐसे में आवश्यक है कि लोगों के अंदर से इस डर को दूर किया जाये एवं सही जानकारी उनतक पहुंचे। बीमार होने पर भी लोग घर से निकलकर इलाज़ के लिए अस्पताल नहीं आ रहे हैं, ऐसे में शिला देवी हॉस्पिटल की कोशिश है कि जरूरतमंद लोगों के घर जाकर उनका इलाज़ किया जाए। लोगों को सुरक्षा के लिए मास्क और सेनेटाइजर बांटे जा रहे हैं।  इसके साथ ही हॉस्पिटल कर्मी लोगों तक घर-घर मुफ्त अनाज भी पहुंचा रहे हैं। 


हॉस्पिटल में गरीबों का मुफ्त इलाज़ किया जा रहा है साथ ही जांच और दवाईयों पर भी भारी छूट दी जा रही है। इस अस्पताल में फिलहाल 50 बेड हैं, फॉर्मेसी है, लैबोरेटरी है, करीब 40 डॉक्टर हैं। ICU और ओपीडी भी है। यह एक multi-speciality हॉस्पिटल हैं। आज जब हमारे देश में कोरोना वायरस ने पैर पसार लिये हैं, सभी लोग चिंतित है, वैसे में यह अस्पताल हर लिहाज़ से लोगों की सेवा कर रहा है। इस अस्पताल में मिलनेवालों हर दवा पर 15फीसदी छूट है। यहां अपना पैथोलॉजी लैब है जहां आधुनिक एवं ऑटोमेटिक मशीन्स हैं, हर जांच पर 20-25 फीसदी की छूट है। साथ ही, मेडिकल कंसल्टेंसी पर 15फीसदी की छूट दी जा रही है।