बिहार के इन जिलों में होगी बारिश, वज्रपात की चेतावनी ; IMD ने जारी किया अलर्ट

बिहार के इन जिलों में होगी बारिश, वज्रपात की चेतावनी ; IMD ने जारी किया अलर्ट

PATNA : बिहार में करीब 12 दिन बाद एक बार फिर से मानसून करवट बदली है। सोमवार से 3 अगस्त तक सामान्य तौर पर अच्छी बारिश का पूर्वानुमान है। विशेष रुप से राजधानी पटना सहित दक्षिण बिहार में झमाझम बारिश के अनुमान जताया जा रहे हैं। वहीं, मॉनसून की सक्रियता बढ़ने से मौसम के मिजाज में तेजी से बदलाव आया है। आसमान में बादलों को देखकर किसानों को भी थोड़ी उम्मीद जगी हैं।  फिलहाल मॉनसून ट्रफ पटना से होकर गुजर रहा है। साथ ही एक चक्रवाती परिसंचरण दक्षिण पश्चिमी बंगाल की खाड़ी से उत्तरी ओडिशा तक फैला है। इसके प्रभाव से झमाझम बारिश के प्रबल आसार हैं। 


दरअसल, मौसम विभाग ने सोमवार को पटना सहित 25 जिलों में गरज के साथ बारिश के आसार जताए हैं। कैमूर, नवादा और रोहतास में सोमवार को भारी वर्षा की चेतावनी जारी की है। रविवार को पटना समेत 20 शहरों का अधिकतम तापमान नीचे आया है। वहीं सोमवार की सुबह आठ बजे से पूर्वी चंपारण, औरंगाबाद, किशनगंज और शेखपुरा जिलों में एक दो स्थानों पर भारी बारिश जबकि नवादा, जमुई और गया जिले में एक दो जगहों पर अतिभारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। 


 मौसम विभाग ने राज्य के अधिकतर जिलों में वज्रपात के साथ मेघ गर्जन का येलो अलर्ट जारी किया है। सोमवार को राज्य के दो भागों में बारिश की प्रवृत्ति और विस्तार में अंतर रहेगा। उत्तर पूर्व बिहार और दक्षिण बिहार के सभी जिलों में कई जगहों पर बारिश के आसार मौसम विभाग ने जताए हैं जबकि उत्तर मध्य बिहार और उत्तर पश्चिमी बिहार में कुछ स्थानों पर ही बारिश होगी।


इधर, रविवार को पटना में कुछ देर तक हुई झमाझम बारिश से उमस और गर्मी से राहत मिली है। पूर्वी पटना व बेलीरोड के कुछ इलाके में झमाझम बारिश से राहत मिली, वहीं अन्य इलाके में बूंदाबांदी हुई। राज्य में सर्वाधिक बारिश औरंगाबाद में 158 मिमी दर्ज की गई। शेखपुरा में दिन में 45 मिमी जबकि बेगूसराय में 64.5 मिमी बारिश हुई। हालांकि, बादलों के छाये रहने और कई जिलों में बारिश से अधिकतम तापमान में गिरावट हुई है।