नीतीश के सामने नतमस्तक हुई BJP, टुन्नाजी पांडे को शो कॉज के अगले दिन करना पड़ा निलंबित

नीतीश के सामने नतमस्तक हुई BJP, टुन्नाजी पांडे को शो कॉज के अगले दिन करना पड़ा निलंबित

PATNA : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को लेकर बड़ा बयान देने वाले बीजेपी एमएलसी टुन्ना जी पांडेय पर उनकी पार्टी ने आखिरकार एक्शन ले लिया. टुन्ना जी पांडेय ने दो दिन पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को जेल भिजवाने की बात कही थी और नीतीश के ऊपर ताबड़तोड़ हमले बोले थे. इसके बाद जनता दल यूनाइटेड ने टुन्ना जी पांडेय के बयान को लेकर भारतीय जनता पार्टी पर पलटवार किया था. जेडीयू के तेवर इतने कड़े थे कि बीजेपी नीतीश के सामने केवल 24 घंटे के अंदर नतमस्तक हो गई. 


जेडीयू के मुख्य प्रवक्ता संजय सिंह ने टुन्ना जी पांडेय के बयान पर कड़ी आपत्ति जताते हुए बीजेपी नेतृत्व से यह मांग की थी कि वह बड़बोले एमएलसी के खिलाफ तत्काल कार्यवाही करें. जेडीयू ने बीजेपी को बताया था कि यह सब कुछ गठबंधन धर्म के अनुकूल नहीं है और अगर ऐसा हुआ तो जेडीयू के नेता भी बयान दे सकते हैं.  जेडीयू के तेवर इतने सख्त थे कि बीजेपी की तरफ से पहले टुन्ना जी पांडे को शो को जारी किया गया. बीजेपी अनुशासन समिति के अध्यक्ष विनय सिंह ने शोकॉज जारी करते हुए 10 दिनों के अंदर जवाब देने को कहा था. लेकिन टुन्ना जी पांडे के जवाब का इंतजार किए बगैर आज यानी शुक्रवार को उन्हें पार्टी से निलंबित कर दिया गया.


पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डॉ संजय जायसवाल ने खुद टुन्ना जी पांडे के निलंबन से जुड़ा आदेश जारी किया. डॉक्टर संजय जयसवाल ने अपने पत्र में लिखा कि टुन्ना जी पांडे द्वारा पार्टी के अनुशासन के विरुद्ध बयान दिए जाने के कारण भाजपा अनुशासन समिति के अध्यक्ष विनय सिंह ने कारण बताओ नोटिस जारी किया था. इसके बावजूद आपने पार्टी लाइन के विरुद्ध पुनः एक बयान देकर यह सिद्ध कर दिया कि आप अपने को पार्टी के दिशा निर्देश से ऊपर मानते हैं. अतः आप को तत्काल प्रभाव से पार्टी से निलंबित किया जाता है.


दरअसल बुधवार को नीतीश कुमार के खिलाफ कड़ा बयान देने के बाद गुरुवार को भी टुन्ना जी पांडे ने कहा था कि वह अपने बयान पर कायम हैं और नीतीश कुमार ने जो काम किया है इसके लिए उन्हें जेल जाना चाहिए. टुन्ना जी पांडे के इस बयान के बाद बीजेपी को ये लग रहा था कि जेडीयू से उसके रिश्ते और खराब हो सकते हैं और ऐसी परिस्थिति में बिहार में सरकार पर भी प्रतिकूल असर पड़ सकता है. लिहाजा नीतीश की नाराजगी मोल लिए बगैर बीजेपी ने तुरंत टुन्ना जी पांडे को पार्टी से निलंबित करने का फैसला कर लिया. हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि टुन्ना जी पांडेय कितने दिनों के लिए पार्टी से निलंबित किए गए हैं.


टुन्ना जी पांडे के बयान के बाद जेडीयू की नाराजगी का बीजेपी पर क्या असर हुआ. इस बात को समझना है तो डॉक्टर संजय जयसवाल के आदेश वाले पत्र को पढ़कर आसानी से समझा जा सकता है. संजय जायसवाल ने अपने आदेश में पार्टी की अनुशासन समिति को भी अपने फैसले के बारे में जानकारी दी है. ज्यादातर मामलों में ऐसा नहीं होता कि अनुशासन समिति को दिए गए मामले और शोकॉज जारी होने के बावजूद बगैर जवाब मिले किसी नेता को पार्टी से निलंबित कर दिया जाए. लेकिन नीतीश की ताकत बिहार एनडीए में कितना बड़ा है और बीजेपी उसके सामने कितनी बौनी हो चुकी है, इसका अंदाजा पार्टी के इस फैसले से लगाया जा सकता है.