CM नीतीश ने किया रोपवे 2.0 का उद्घाटन, केवल 4 मिनट में मंदार पर्वत के शिखर पर पहुंचेंगे सैलानी, जानें कितना होगा किराया

CM नीतीश ने किया रोपवे 2.0 का उद्घाटन, केवल 4 मिनट में मंदार पर्वत के शिखर पर पहुंचेंगे सैलानी, जानें कितना होगा किराया

BANKA : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज लोगों को दूसरे रोपवे की सौगात दी. सीएम ने आज बांका जिले में स्थित मंदार पर्वत पर रोपवे का उद्घाटन किया. कार्यक्रम में उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद, मंत्री संजय झा समेत कई अन्य लोग मौजूद रहे. रोपवे के उद्घाटन के बाद मुख्यमंत्री ने पुरातात्विक धरोहरों का निरीक्षण भी किया. मंदार पर्वत स्थित रोपवे का उद्घाटन होने से यहां पर्यटन को काफी बढ़ावा मिलेगा. 



महज 80 रुपये का टिकट लेकर लोग अब मंदार की ऐतिहासिक पौराणिक और धार्मिक स्थलों का दर्शन कर पायेंगे. बता दें कि मंदार पर्वत से लोगों की धार्मिक आस्था जुड़ी हुई है और यहां पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु आते हैं. रोपवे नहीं होने के कारण पहले घंटों की चढ़ाई करनी पड़ती थी लेकिन अब रोपवे बन जाने के बाद मिनटों में लोग पहाड़ के ऊपर पहुंच जाएंगे.



पर्यटन विभाग के द्वारा बने नवनिर्मित रोपवे को उद्घाटन के बाद सैलानियों के लिए खोल दिया जायेगा. इस रोपवे में कुल 8 केबिन दिए गए हैं, जिसमें प्रत्येक केबिन में 4 लोगों के बैठने की व्यवस्था है. इस रोपवे की दूरी लगभग 400 मीटर है. बेस स्टेशन के बाद बीच में सीताकुंड में पहला पड़ाव है और सबसे ऊपर जैन के 12 वें तीर्थंकर वासुपूज्य का मंदिर है जिसमें उनका चरणपादुका रखा हुआ है जहां पूरे देश से जैन धर्मावलंबी पहुंचते हैं.



इस रोपवे को बनाने में करीब आठ वर्ष का वक्त लगा है. दरअसल मंदार पर्वत वन विभाग के अंतर्गत आता है. इसको बनाने के लिये राज्य सरकार की ओर करीब साढ़े आठ करोड़ की राशि दी गई है. राइट्स कंपनी द्वारा इस रोपवे को बनाया गया है जो फिलहाल एक वर्ष तक उसी को ऑपरेट भी करना है. 


बांका के मंदार पर्वत पर नवनिर्मित आकाशीय रज्जू पथ का मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उद्घाटन किया। इस मौके पर मीडिया से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि आज मंदार पर्वत पर रोप वे का उद्घाटन करने का मौका मिला। यह ऐतिहासिक स्थल है। खुशी की बात है कि रोप वे का निर्माण पूरा कर लिया गया है। जिससे यहां आने वाले पर्यटकों को काफी सुविधाएं मिलेगी।  


सीएम नीतीश ने बताया कि पहले मंदार पर्वत पर जाने में लोगों को कई घंटे लगते थे। रोप वे का निर्माण होने के बाद अब चार मिनट में पहुंचना संभव हो गया है। उन्होंने बताया कि अब एक-एक कर और भी जगहों पर रोप वे का निर्माण किया जाएगा। बांका पर्यटन स्थल के रूप में शुरू से रहा है। अब रोप वे के शुरू हो  जाने से पर्यटकों की संख्या बढ़ेगी और उन्हें बेहतर सुविधाएं मिल सकेगी। 


सीएम ने बताया कि इसके निर्माण में काफी समय लग गया है लेकिन कम से कम यह बनकर तैयार हो गया है। इससे आस-पास के इलाकों का भी विकास होगा। मंदार पर्वत के चारों और लोगों के घुमने के लिए पहले से ही जगह बनायी गयी है उसे और बेहतर बनाया जाएगा। कई ऐतिहासिक जगहों पर काम हो रहा है। इन जगहों पर मेंटेनेंस का भी ख्याल रखा जाएगा।