जोगबनी शहर में बाढ़ जैसे हालात, घरों में घुसा पानी, अनिश्चितकाल के लिए बिजली सेवा ठप

जोगबनी शहर में बाढ़ जैसे हालात, घरों में घुसा पानी, अनिश्चितकाल के लिए बिजली सेवा ठप

ARARIA : नेपाल के पहाड़ी इलाकों में भारी वर्षा होने के कारण अररिया जिले के जोगबनी शहर में बाढ़ जैसे हालात उत्पन्न हो गए हैं. सीमावर्ती इलाकों में बाढ़ का पानी भर गया है. नेपाल के विराटनगर से लेकर जोगबनी तक का इलाका जलमग्न हो गया है. घरों में भी पानी प्रवेश कर गया है. जिससे लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. पावर ग्रिड में पानी घुसने के कारण अनिश्चितकाल के लिए बिजली सेवा को भी ठप कर दिया गया है.


इन दिनों नेपाल में बहने वाली नदियां कोसी, महाकाली सहित अन्य दूसरी पहाड़ी नदियां उफान पर हैं. कोसी नदी में बढ़े जलस्तर के कारण वीरपुर के कोसी बैरेज के 42 फाटक को खोल दिया गया है, जहां से 2 लाख क्यूसेक से अधिक पानी का डिस्चार्ज हो रहा है. इसी के कारण अचानक से जोगबनी शहर और आसपास के इलाकों में स्थित घरों में पानी घुस गया है. स्थानीय लोग ऊंचे स्थानों या सुरक्षित स्थानों की ओर पलायन करने लगे हैं.


कुछ तस्वीरें भी जोगबनी शहर से आई हैं. तस्वीरों में साफ़ तौर पर देखा जा रहा है कि बाढ़ की पानी के कारण स्थानीय लोगों का जनजीवन प्रभावित हो गया है. निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को हो रहा है सुरक्षित ठिकाना ढूंढ कर परिवार के साथ पलायन करने को मजबूर हैं. जोगबनी के टिकुलिया बस्ती, पटेलनगर सहित मुख्य सड़कों पर पानी का तेज बहाव हो रहा है. यहां तक कि दुहबी पावर ग्रिड में पानी घुस जाने के कारण बिजली सेवा को अनिश्चितकाल के लिए ठप कर दिया गया है. जिसके कारण विराटनगर सहित इस वितरण केंद्र से सभी फीडर को बिजली आपूर्ति को बंद कर दिया गया है.


विराटनगर-धरान मुख्य सड़क मार्ग पर पानी के तेज बहाव को लेकर यातायात को पूर्ण रूप से ठप कर दिया गया है. बारिश और खराब मौसम के कारण विराटनगर से उड़ान सेवा भी प्रभावित हो गया है. नेपाल सरकार ने जोगबनी से सटे विराटनगर को हाई अलर्ट पर रखा है. अररिया जिला में बहने वाली परमान, बकरा,नूना, रतवा सहित अन्य पहाड़ी नदी और धार का जलस्तर अचानक बढ़ गया है.