Bihar DElEd Result : डीएलएड एंट्रेंस एग्जाम का रिजल्ट जारी, इतने अभ्यर्थी सफल

Bihar DElEd Result : डीएलएड एंट्रेंस एग्जाम का रिजल्ट जारी, इतने अभ्यर्थी सफल

PATNA : डीएलएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा-2024 का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। समिति की वेबसाइट पर रिजल्ट अपलोड कर दिया गया है। इस बार इस एंट्रेंस एग्जाम 429159 अभ्यर्थी सफल हुए हैं। कुल 568972 अभ्यर्थी शामिल हुए थे। इस परीक्षा में 75.43 फीसदी अभ्यर्थी पास हुए हैं। डीएलएड परीक्षा का आयोजन समिति द्वारा एक अप्रैल से 30 अप्रैल तक सीबीटी के माध्यम से राज्य के 9 जिलों में आयोजित किया गया था। उत्तीर्णता के लिए न्यूनतम अहर्ता अंक अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवार के लिए 25 प्रतिशत और आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 30 प्रतिशत लाना अनिवार्य था।


एग्जाम में शामिल अभ्यर्थी बीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट secondary.biharboardonline.com पर जाकर अपने स्कोरकार्ड चेक कर सकते हैं। परीक्षा का आयोजन राज्य में निर्धारित केंद्रों पर 1 अप्रैल से 30  अप्रैल 2024 तक किया गया था। अपरिहार्य कारणों के चलते 30 और 31 मार्च की परीक्षाएं पुनर्निर्धारित की गईं। परीक्षा का आयोजन पटना, भोजपुर, भागलपुर, छपरा, सीवान, दरभंगा, गया, मुजफ्फरपुर और पूर्णिया में स्थित 53 केंद्रों पर किया गया था। डीएलएड प्रवेश परीक्षा के लिए कुल 6,81,982 अभ्यर्थी रजिस्टर्ड थे। कैंडिडेट आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एप्लीकेशन नंबर और जन्म तिथि दर्ज कर रिजल्ट चेक कर सकते हैं। 


मालूम हो कि, कुल 30750 सीटों पर एडमिशन होने हैं। राज्य में डीएलएड के कुल 300 से अधिक काॅलेज हैं। बीएसईबी जल्द ही काउंसलिंग का शेड्यूल जारी करेगा। परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को उनकी रैंक और वरीयता के आधार पर विभिन्न डीएलएड कॉलेजों में सीटें आवंटित की जाएंगी।काउंसलिंग के बाद डाक्यूमेंट वेरिफिकेशन होगा और फिर एडमिशन दिया जाएगा। काउंसलिंग प्रक्रिया में जिन अभ्यर्थियों को सीटें आवंटित की जाएंगी. उन्हें निर्धारित समय के अंदर अपने काॅलेज में फीस जमा करनी होगी। रिजल्ट के संबंधित अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी बीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।