बिहार दिवस के दिन CM नीतीश ने दिया बड़ा तोहफा, इतने हजार पदों पर होगी शिक्षकों की बहाली

बिहार दिवस के दिन CM नीतीश ने दिया बड़ा तोहफा, इतने हजार पदों पर होगी शिक्षकों की बहाली

PATNA: बिहार में अगर शिक्षक बनना चाहते है तो आपके लिए अच्छी खबर है. 7 हजार नए पदों पर सरकार ने शिक्षकों की नियुक्ति करने जा रही है. बता दे मंगलवार को CM नीतीश कुमार की अध्यक्षता में  हुई राज्य कैबिनेट की बैठक में यह फैसला लिया गया है. नीतीश कैबिनेट ने शिक्षकों के 7 हजार नए पदों के सृजन के लिए मंजूरी दे दी है. इन शिक्षकों की विशेष बच्चों (दिव्यांग) को पढ़ाने के लिए बहाली करनी है. शिक्षा विभाग जल्द ही इनकी नियुक्ति के लिए आगे की कार्यवाही करेगा. 


बता दें राज्य कैबिनेट की बैठक में मंगलवार को कुल 35 प्रस्तावों पर मुहर लगाई गई. वही इस बार भी सातवें चरण की शिक्षक बहाली का प्रस्ताव कैबिनेट से पास नहीं हुआ. मिली जानकारी में बताया जा रहा है वित्तीय कारणों की वजह से शिक्षक नियोजन के प्रस्ताव को कैबिनेट की बैठक में पेश नहीं किया गया.


विधानमंडल का सत्र होने के कारण सरकार ने आधिकारिक तौर पर ये नहीं बताया कि कैबिनेट की बैठक में क्या फैसले लिये गये. लेकिन सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक कैबिनेट की बैठक में विधायकों और विधान पार्षदों के वेतन भत्ते में 25 से 30 हजार की वृद्धि करने का फैसला लिया गया है. बता दें कि चार महीने पहले ही सरकार ने विधायकों और विधान पार्षदों का वेतन भत्ता बढ़ाया था.


पिछले साल नवंबर महीने में नीतीश सरकार ने विधायकों-विधान पार्षदों के वेतन-भत्ते के साथ साथ पूर्व विधायकों को पेंशन और यात्रा भत्ते में भारी इजाफा किया था. नवंबर महीने में सरकार ने विधायकों और विधान पार्षदों के वेतन भत्ते में लगभग  25 हजार महीने का इजाफा किया था. वहीं उन्हें सालाना चार लाख रूपये का रेलवे और हवाई यात्रा कूपन देने का भी फैसला लिया था. विधायकों औऱ विधान पार्षदों को गाड़ी खरीदने के लिए दी जाने वाली राशि में भी भारी इजाफा करते हुए उसे 25 लाख रूपये कर दिया गया था. अब एक बार फिर सरकार ने उन्हें तोहफा दिया है.