बिहार : छठ के दिन बदला रहेगा राजधानी का ट्रैफिक रुट, जारी हुआ एडवाइजरी

बिहार : छठ के दिन बदला रहेगा राजधानी का ट्रैफिक रुट, जारी हुआ एडवाइजरी

PATNA : लोक आस्था के महापर्व छठ पूजा को देखते हुए राजधानी पटना के ट्रैफिक रूट में बदलाव किया गया है। राजधानी में 19 और 20 नवंबर को रूट बदला रहेगा। 19 नवंबर की दोपहर 12 बजे से लेकर शाम के सात बजे तक ये नियम लागू रहेंगे। वहीं सुबह के अर्घ्य को लेकर रविवार की देर रात से 20 नवंबर की सुबह आठ बजे तक कई इलाकों में वाहनों की आवाजाही नहीं हो सकेगी। इसको लेकर को ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की गई है। हालांकि अग्निशामक, एंबुलेंस, शव वाहन और छठ व्रतियों के वाहनों के लिए कोई प्रतिबंध नहीं रहेगा। 


 ट्रैफिक पुलिस के तरफ से जारी एडवाइजरी के अनुसार, कारगिल चौक से पूरब दीदारगंज तक किसी भी प्रकार के वाहनों का परिचालन नहीं होगा। अशोक राजपथ के सभी एंट्री प्वाइंट को बंद कर दिया जाएगा। सिर्फ खजांची रोड से पटना कॉलेज या साइंस कॉलेज परिसर में वाहनों की पार्किंग के लिए मात्र छठ व्रतियों के वाहनों का परिचालन होगा। 


वहीं, कारगिल चौक से पश्चिम शाहपुर तक छठ व्रतियों के सभी प्रकार के वाहनों का परिचालन होगा। 19 नवंबर को 02:00 बजे अपराहन से संध्या 05:30 बजे तक एवं 20 नवंबर को 03:00 बजे पूर्वाहन से 06:00 बजे पूर्वाहन तक दीघा मोड़ से आशियाना दीघा रोड में उत्तर से दक्षिण की ओर वाहनों का परिचालन नहीं होगा। इस समय सभी वाहन रामजीचक मोड़ से नहर रोड होते हुए बेली रोड जा सकेंगे। 


गाय घाट की ओर जाने के लिए गाड़ियां पुरानी बाइपास या न्यू बाइपास से सीधे धनुकी मोड़, शीतला माता मंदिर या बिस्कोमान गोलंबर से गाय घाट की ओर जा सकती हैं. नजदीक के निर्धारित पार्किंग स्थल में वाहन को पार्क करेंगे।


इसके साथ ही बाइपास थाना मोड़ से चौक शिकारपुर आरओबी होकर छठ व्रतियों के वाहनों को छोड़कर सभी प्रकार के व्यवसायिक वाहन (तीन पहिया वाहन सहित) का प्रवेश वर्जित रहेगा। कंगन घाट/चौक मोड़ जाने वाले सिर्फ छठ व्रती वाले वाहनों को सिटी स्कूल के पास रोक कर सिटी स्कूल परिसर, चौक एवं मंगल तालाब परिसर में पार्क कराया जाएगा और वहां से छठ व्रती पैदल घाट तक जाएंगे। 


इसके अलावा चौक शिकारपुर आरओबी से पूरब मोर्चा रोड/पूरब दरवाजा की ओर जाने वाले छठ व्रतियों के वाहन को गुरु गोविंद सिंह आरओबी के नीचे एवं पटना साहिब स्टेशन के पास पार्क कराया जाएगा। वहां से छठ व्रतियों एवं श्रद्धालु पैदल घाट तक जाएंगे। न्यू बाइपास करमलीचक मोड़ से पटना सिटी आने वाले सभी प्रकार के वाहन (तीन पहिया वाहन सहित) के प्रवेश पर रोक रहेगा। 


आपको बताते चलें कि, दीदारगंज से अशोक राजपथ में सभी प्रकार के व्यवसायिक वाहन (तीन पहिया वाहन सहित) का प्रवेश वर्जित रहेगा। सिर्फ छठ व्रती के वाहन प्रवेश करेंगे और कटरा बाजार समिति के प्रांगण में पार्क कराया जाएगा। यहां से छठ व्रती एवं श्रद्धालु पैदल घाट तक जाएंगे।