बिहार में भाजपा ने बदला अपना स्टैंड, BJP मंत्री ने जातीय जनगणना कराने की बात कही

बिहार में भाजपा ने बदला अपना स्टैंड, BJP मंत्री ने जातीय जनगणना कराने की बात कही

PATNA : जातिगत जनगणना कराने को लेकर बिहार में सियासत तेज हो गई है. जातीय जनगणना कराने की मांग को लेकर सत्ताधारी जेडीयू और आरजेडी के बाद बीजेपी भी इस लाइन में खड़ी हो गई है. अतिपिछड़ा समाज से आने वाले सीएम नीतीश की सरकार में बीजेपी कोटे से मंत्री रामसूरत राय ने कहा है कि जातीय जनगणना होनी चाहिए.


जातिगत जनगणना कराने की मांग को लेकर बीजेपी अब तक इसका विरोध करते आ रही थी. लेकिन बुधवार को भाजपा कोटे के मंत्री ने कह दिया कि जातीय जनगणना होनी चाहिए. अतिपिछड़ा समाज से आने वाले राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री रामसूरत राय ने पटना में मीडिया से बातचीत में कहा कि जातीय जनगणना होनी चाहिए. सही समय पर सारा काम होना चाहिए. 


बीजेपी के प्रदेश कार्यालय में मीडियाकर्मियों से बातचीत के दौरान राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री रामसूरत राय ने कहा कि "जातीय जनगणना होनी चाहिए. और जनसँख्या नियंत्रण भी होना चाहिए. आने वाले समय में सारा काम होगा. मेरी राय है कि समय के अनुकूल, समय के अनुसार सारा काम होना चाहिए. सीएम नीतीश ने कहा है कि उन्होंने पीएम मोदी को पत्र भेज दिया है. सीएम नीतीश बहुत सक्षम हैं और सही जवाब देते हैं. उन्होंने कहा भी है और उनका विचार भी है. जो जवाब आएगा, वो मीडिया के सामने रखा जायेगा."


दरअसल बीजेपी के प्रदेश कार्यालय में सहयोग कार्यक्रम का आयोजन किया गया था. इस दौरान राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री रामसूरत राय ने मीडियाकर्मियों से भी बातचीत की और जातिगत जनगणना कराने को लेकर खुलकर अपनी बात रखी. इन्होंने ये भी कहा कि एनडीए में कोई मतभेद नहीं है. भारतीय जनता पार्टी के शीर्ष नेतृत्व का यह काम है कि कौन सा काम बेहतर होगा, कौन सा काम ठीक होगा. सेंटर के लोग इसे तय करेंगे. हमारे शीर्ष नेतृत्व बैठे हुए हैं, जो आदेश आएगा, उसका पालन किया जायेगा."



मंत्री रामसूरत राय के बयान के बाद यह देखना दिलचस्प होगा कि बीजेपी के अन्य नेता इसपर क्या बयान देते हैं. कुछ शर्तों के साथ ही सही लेकिन उन्होंने जाति आधारित जनगणना की मांग का समर्थन किया है. हालांकि उन्होंने ये भी स्पष्ट कहा है कि केंद्रीय नेतृत्व सही समय पर सही निर्णय लेगा.


उधर दूसरी ओर बिहार सरकार में बीजेपी कोटे से पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने कहा है कि जनसंख्या नियंत्रण के लिए कानून बनना चाहिए. कानून के माध्यम से ही जनसंख्या को नियंत्रित किया जा सकता है. इसका विरोध करने वाले किसी व्यक्ति, पार्टी या लोगों को पूरे राष्ट्र के बारे में सोचना चाहिए. जनसंख्या नियंत्रण कानून बनने से समाज में सद्भाव बढ़ेगा. नितिन नविन ने भी भाजपा के प्रदेश कार्यालय में आयोजित सहयोग कार्यक्रम में ही इस बात को कहा.