बिहार में 22 सितंबर को होगी बीएड की परीक्षा, 4 अक्टूबर को होगा UPSC का एग्जाम

बिहार में 22 सितंबर को होगी बीएड की परीक्षा, 4 अक्टूबर को होगा UPSC का एग्जाम

PATNA :  एलएनएमयू की बीएड परीक्षा और यूपीएससी की सिविल सर्विसेज परीक्षा 2020 के तारीखों का एलान हो चुका है. परीक्षा के सफल, शांतिपूर्ण और कदाचारमुक्त संचालन के लिए पटना  प्रमंडलीय आयुक्त ने डीएम, एसएसपी, एसपी ट्रैफिक सहित कई सीनियर अफसरों के साथ मीटिंग की.  सिविल सर्विसेज की परीक्षा 4 अक्टूबर को 97 केंद्रों पर ली जाएगी जबकि 22 सितंबर को 84 केंद्रों पर बीएड का एग्जाम होगा.


पटना के प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल ने आयुक्त कार्यालय स्थित कार्यालय प्रकोष्ठ में संघ लोक सेवा आयोग द्वारा  आयोजित होनेवाली सिविल सर्विसेज परीक्षा 2020 तथा ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय कामेश्वर नगर दरभंगा द्वारा आयोजित बीएड संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा 2020 के सफल और सुचारु संचालन हेतु डीएम, एसएसपी पटना सहित अन्य उच्चाधिकारियों के साथ बैठक की.


केंद्रों पर विधि व्यवस्था संधारित रखने का निर्देश
प्रमंडलीय आयुक्त ने बैठक में आयुक्त ने परीक्षा के सफल और सुचारू संचालन और विधि व्यवस्था संधारण हेतु परीक्षा केंद्रों पर पर्याप्त संख्या में दंडाधिकारी पुलिस पदाधिकारी और पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति करने हेतु जिलाधिकारी पटना और वरीय पुलिस अधीक्षक पटना को संयुक्तादेश जारी करने का निर्देश  दिया. उन्होंने परीक्षा केंद्रों पर भीड़ भाड़ नहीं लगाने का निर्देश दिया.


कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से अनुपालन
कोरोना संक्रमण के इस दौर में कोविड प्रोटोकॉल का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया. इसके लिए केंद्र पर परीक्षार्थी से लेकर कर्मी को मास्क का अनिवार्य प्रयोग करने, 2 गज की सामाजिक दूरी कायम रखने का निर्देश दिया. उन्होंने परीक्षा कक्ष का सुचारू रूप से सैनिटाइजेशन कराने को कहा. कदाचारमुक्त परीक्षा के संचालन हेतु मोबाइल फोन एवं अन्य इलेक्ट्रॉनिक सामग्री के प्रवेश एवं उपयोग पर प्रतिबंध रहेगा.


4 अक्टूबर को सिविल सर्विसेज की परीक्षा
संघ लोक सेवा आयोग नई दिल्ली की सिविल सर्विसेज परीक्षा 2020 का आयोजन 4 अक्टूबर को दो पालियों में 97 केंद्रों पर संपन्न होगी. इस परीक्षा में कुल 47299 परीक्षार्थी भाग लेंगे.


22 सितंबर को बीएड की परीक्षा
ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय कामेश्वर नगर दरभंगा द्वारा 22 सितंबर को बीएड संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा 2020 का आयोजन 84 केंद्रों पर एक पाली में होगी. इस परीक्षा में 42292 परीक्षार्थी शामिल होंगे.