विधायकों के आवास आवंटन को लेकर की गई बैठक, विस अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा ने दिए कई निर्देश

विधायकों के आवास आवंटन को लेकर की गई बैठक, विस अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा ने दिए कई निर्देश

PATNA: बिहार विधानसभा सदस्यों के आवास आवंटन को लेकर आज एक बैठक आयोजित की गयी। विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में आवासन योजना के तहत पटना में बन रहे आवासों को लेकर चर्चा हुई। वैसे 62 फ्लैट जिनमें बहुत कम काम ही होना बाकी हैं जिसे विभागीय स्तर से पूरा कराकर विधानसभा सचिवालय को उपलब्ध कराने का निर्देश भवन निर्माण विभाग को दिया गया है। इन फ्लैटों में काम पूरा होने पर इसे विधायकों को आवंटित किया जाएगा।



गौरतलब है कि 4 जनवरी, 2021 को हुई बैठक और स्थल निरीक्षण के बाद इस दिशा में किसी तरह की प्रगति नहीं होेने पर विस अध्यक्ष ने नाराजगी भी जतायी थी। विजय कुमार सिन्हा ने विधान परिषद् सचिवालय पुल के पास विधान पार्षदों के अतिरिक्त 30 आवासों को भवन निर्माण विभाग में हस्तांतरित कर इसे विस सभा सचिवालय को उपलब्ध कराने के लिए कार्रवाई का भी निदेश भवन निर्माण विभाग को दिया था। जिस पर माननीय कार्यकारी सभापति, बिहार विधान परिषद् ने भी अपनी सहमति जतायी थी।


पटना के कंकड़बाग स्थित बहादुरपुर के आवास बोर्ड के 10 फ्लैटों को भी सुसज्जित कर यथाशीघ्र सभा सचिवालय को उपलब्ध कराने और दारोगा राय पथ में विधायक आवासों को सुसज्जित करने का निर्देश दिया गया। ऐसा करने से माननीय सदस्यों को शीघ्रता से आवास आवंटित किया जा सकेगा। विस सचिवालय द्वारा आवास आवंटन के पश्चात प्रभार लेने वाले 16 माननीय सदस्यों द्वारा इन आवासों के मरम्मति का अनुरोध किये जाने पर इसके समीक्षा के दौरान विस अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा ने कहा कि भवन निर्माण विभाग इन आवासों की मरम्मति 15 दिनों के अंदर कर सभा सचिवालय को सूचित करे एवं इससे संबंधित प्रतिवेदन मंत्री, भवन निर्माण विभाग को भी उपलब्ध कराये।


माननीय सदस्यों के आवास मरम्मति में आने वाली व्यवहारिक परेशानियों को देखते हुए उन्होंने विधायक आवास की मरम्मति के लिए व्यापक अनुरक्षण नीति बनाने और 5 साल के लिए मरम्मति हेतु एक एजेंसी चयन का निदेश विभाग को दिया और कहा कि माननीय सदस्यों को आवासीय सुविधा उपलब्ध होने पर उन्हें लोकतांत्रिक व्यवस्था में जनता जर्नादन के प्रति अपने कत्र्तव्यों का निर्वह्न करने में सहुलियत होगी।


सदस्यों के जर्जर आवासों को चिन्हित कर प्राथमिकता के आधार पर उनका जीर्णोद्धार कराया जाना चाहिए । उन्होंने स्थल अध्ययन यात्रा पर बिहार आने वाली अन्य राज्य विधान सभाओं की समितियों तथा अन्य महानुभावों के आवासन के लिए बेली रोड स्थित हड़ताली मोड़ पर अवस्थित 10 फ्लैट्स को सुसज्जित कर सभा सचिवालय को उपलब्ध कराने का निदेश भवन निर्माण विभाग को दिया । बिहार विधान सभा की सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता बनाने के लिए स्थान की पहचान कर वाॅच टाॅवर बनाने, रिशेप्सन कक्ष बनाने के साथ-साथ बिहार विधान सभा भवन को बिहार की लोकतांत्रिक व्यवस्था का गौरव बताते हुए सचिवालय के मुख्य भवन में लाईटिंग की व्यवस्था के अनुरूप इसके लिए भी स्थायी तौर पर लाईटिंग की व्यवस्था करने का निदेश विभागीय पदाधिकारियों को दिया गया।