भू-दान की जमीन को लेकर दो पक्षों के बीच जमकर मारपीट, दो लोग घायल, गुस्साएं लोगों ने किया सड़क जाम

 भू-दान की जमीन को लेकर दो पक्षों के बीच जमकर मारपीट, दो लोग घायल, गुस्साएं लोगों ने किया सड़क जाम

ROHTAS: भू-दान की जमीन को गरीबों के बीच बांटने को लेकर दो पक्षों के बीच विवाद हो गया। इस दौरान दो पक्ष आपस में भिड़ गये और जमकर मारपीट शुरू हो गयी। मारपीट की इस घटना में किसान मजदूर सभा के दो कार्यकर्ता घायल हो गये। जिन्हें तिलौथू स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया है। 


इस घटना से गुस्साएं किसान मजदूर सभा के कार्यकर्ताओं ने तिलौथू के मुख्य बाजार के पास रोड को जाम कर दिया और प्रदर्शन-नारेबाजी करने लगे। इसकी सूचना मिलते ही डेहरी के एसडीएम सूर्यप्रताप सिंह सहित कई पुलिस पदाधिकारी मौके पर पहुंचे और  लोगों को समझाने बुझाने में लगे हैं। किसान मजदूर सभा और प्रशासन के बीच वार्ता चल रही है।


मामला रोहतास जिले के डेहरी की है। प्रदर्शन कर रहे किसान मजदूर सभा के कार्यकर्ताओं का कहना है कि तिलौथू स्टेट के द्वारा भू-दान आंदोलन के दौरान कई  जमीन विनोबा भावे को दान कर दिया गया था। उसी भूदान की जमीन को गरीबों के बीच सरकार के द्वारा बांटने का प्रावधान था। पिछले कई सालों से अखिल भारतीय किसान मजदूर सभा के लोग उस जमीन को गरीबों के बीच बांटने के लिए सरकार पर दबाव बना रहे हैं लेकिन जिला प्रशासन ने इस संबंध में कोई कार्रवाई नहीं की।  


रविवार को कमेटी के सदस्य उक्त जमीन पर पहुंचे और जमीन पर कब्जा करने लगे। लेकिन दूसरा पक्ष विरोध करने लगा। इस दौरान दोनों पक्षों के बीच मारपीट शुरू हो गई। जिसमें दो लोग घायल हो गये। मौके पर पहुंची तिलौथू थाने की पुलिस ने मारपीट कर रहे लोगों को खदेड़ दिया। स्थिति को देखते हुए वहां भारी संख्या में पुलिस के जवानों की तैनाती की गयी है। प्रशासन और किसान मजदूर सभा के नेताओं के बीच बातचीत चल रही है।