भरी सभा में अधिकारियों को मंत्री शाहनवाज हुसैन की सीख, घर से फोन आ जाये तो उठाना ही पड़ता है चाहे आप किसी पद पर पहुंच जाइए

भरी सभा में अधिकारियों को मंत्री शाहनवाज हुसैन की सीख, घर से फोन आ जाये तो उठाना ही पड़ता है चाहे आप किसी पद पर पहुंच जाइए

PATNA: पटना में आज बिहार ही नहीं बल्कि केंद्र सरकार के अधिकारियों औऱ उद्यमियों की सभा में मंच से उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने सीख दी. घर से फोन आ जाता है तो उठाना ही पड़ता है, चाहे आप किसी भी पद पर पहुंच जाइये. हालांकि फोन उठा कर कह देना चाहिये कि महत्वपूर्ण काम में हैं, इससे इज्जत बढ़ जाती है.


क्यों दी शाहनवाज ने नसीहत

दरअसल बिहार में आज से तीन दिनों के वाणिज्य उत्सव की शुरूआत हुई है. बिहार सरकार के साथ साथ केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय और विदेश व्यापार महानिदेशालय ने मिलकर ये आय़ोजन किया है. पटना में आज इस उत्सव का उद्घाटन समारोह था. बिहार औऱ केंद्र सरकार के अधिकारी अधिवेशन भवन में हो रहे इस समारोह में मौजूद थे. कई उद्यमी भी इसमें शिरकत रहे थे.


शाहनवाज हुसैन जब उद्घाटन समारोह को संबोधित कर रहे थे तो उनके भाषण के दौरान ही किसी का फोन बज गया. रिंग टोन इतना लाउड था कि शाहनवाज हुसैन के साथ साथ वहां मौजूद दूसरे लोगों का भी ध्यान उधर ही चला गया. मंत्री जी ने भाषण रोका औऱ कहा  “घर से फोन आया होगा. उठा लीजिये. घर से फोन आए तो उठाना ही पड़ता है, चाहे आप किसी भी पद पर हों.”


हालांकि फोन मंत्री जी का नहीं बजा था बल्कि किसी औऱ का बज रहा था. एक बार ये नसीहत देने के बाद मंत्री शाहनवाज हुसैन ने फिर से बोलना शुरू किया. जैसे ही वे चालू हुए वैसे ही फिर से उसी फोन की घंटी बजने लगी. मंत्री ने फिर भाषण रोका और कहा “फोन उठा कर बोल दीजिए कि महत्वपूर्ण कार्य में हैं. ऐसा बोलने से घर में भी इज्जत बढ़ जाती है.”


वैसे उस समारोह में फोन किसका बज रहा था ये पता नहीं चल पाया लेकिन मंत्री की बातों से पूरे सभागार में ठहारे जरूर लगे. गनीमत ये रही कि दो बार के बाद फिर किसी के फोन की घंटी नहीं बजी। लिहाजा मंत्री शाहनवाज हुसैन ने वाणिज्य उत्सव पर बोलना जारी रखा. मंत्री ने कहा कि इस वाणिज्य उत्सव का मकसद बिहार में उद्योग लगवाना और निर्यात को बढावा देना है. लिहाजा बिहार के हर जिले में वाणिज्य उत्सव मनाने का फैसला लिया गया है. वाणिज्य उत्सव में उद्यमियों को बिहार के साथ केंद्र सरकार की योजना की जानकारी दी जायेगी. उन्हें बताया जायेगा कि अगर वे उद्योग लगाते हैं तो उन्हें क्या सुविधा मिलेगी. 


मंत्री शाहनवाज हुसैन ने कहा कि इस समय देश के कुल निर्यात में बिहार की हिस्सेदारी सिर्फ 0.52 प्रतिशत है. कोशिश की जा रही है इसे बढायी जाये. सरकार की कोशिशें रंग लाती दिख रही है. बिहार से प्रोसेस्ड वेजेटेबल के निर्यात में 15 फीसदी इजाफा हुआ है. मंत्री ने कहा कि कई औऱ चीजों के निर्यात बढन लगे हैं. बिहार में 29 इथेनॉल फैक्ट्री केंद्र सरकार की मंजूरी मिलते ही चालू हो जायेंगी.