भारत का मिशन ईरान, चीन की घेरेबंदी को तेहरान पहुंचे राजनाथ सिंह

भारत का मिशन ईरान, चीन की घेरेबंदी को तेहरान पहुंचे राजनाथ सिंह

DESK : गलवान घाटी प्रकरण के बाद चीन के साथ खराब हुए रिश्तों की गंभीरता को लेते हुए भारत ने कूटनीतिक प्रयास तेज कर दिए हैं. चीन के खिलाफ विदेश नीति की कूटनीति पर आगे बढ़ते हुए भारतीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज ईरान पहुंचे हैं. ईरान की राजधानी पहुंचने पर राजनाथ सिंह का भव्य स्वागत किया गया है. राजनाथ सिंह की ईरान में भारत के साथ द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा होगी.


मॉस्को से तेहरान पहुंचने के पहले राजनाथ सिंह ने ट्वीट करते हुए लिखा था कि मॉस्को से तेहरान के लिए निकल रहा हूं. मैं ईरान के रक्षा मंत्री ब्रिगेडियर जनरल अमीर हतमी से मुलाकात करूंगा. तेहरान पहुंचने पर उनकी मुलाकात जनरल अमीर हातमी से हुई है और दोनों के बीच रक्षा संबंधों को लेकर अहम बातचीत हुई है. 


राजनाथ सिंह का इरान दौरा अचानक से बना है. आपको बता दें कि ईरान और भारत के संबंधों में अगर सुधार होता है तो यह चीन के लिए बड़ा झटका होगा. चीन और पाकिस्तान के गठजोड़ पर ईरान के साथ संबंध सुधार करते हुए भारत बड़ा पलटवार कर सकता है. राजनाथ सिंह का दौरा इस लिहाज से भी अहम है क्योंकि अमेरिका के दबाव में पूरी दुनिया ने ईरान से दूरी बना रखी है लेकिन चीन ईरान के साथ कई मोर्चों पर डील करते हुए आगे बढ़ा है. चीन से ईरान के रिश्तों के बीच भारत के रक्षा मंत्री का यह दौरा कूटनीतिक तौर पर बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है.