पहली बार बांग्लादेश ने वर्ल्ड कप पर जमाया कब्जा, डिफेंडिंग चैंपियन इंडिया को हराया

पहली बार बांग्लादेश ने वर्ल्ड कप पर जमाया कब्जा, डिफेंडिंग चैंपियन इंडिया को हराया

DESK : इस वक्त एक बड़ी खबर सामने आ रही है क्रिकेट जगत से जुड़ी हुई. जहां अंडर 19 वर्ल्ड कप के फाइनल मैच में बांग्लादेश ने भारत को हरा दिया है. डिफेंडिंग चैंपियन इंडिया को हराकर पहली बार बांग्लादेश ने विश्वकप पर कब्जा जमाया है. बांग्लादेश ने डकवर्थ लुइस नियम के मुताबिक भारत को 3 विकेट से हराया है. डकवर्थ लुइस नियम के मुताबिक बांग्लादेश को 170 रनों का लक्ष्य मिला था. जिसे 3 विकेट रहते बांग्लादेशी टीम ने हासिल कर लिया. यह बांग्लादेश के क्रिकेट इतिहास में पहला वर्ल्ड कप का खिताब है. अकबर अली की कप्तानी वाली बांग्लादेश टीम ने 2020 अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप जीतकर नया इतिहास रचा है. शानदार फॉर्म में चल रही भारतीय टीम को हराकर पहली बार अंडर-19 वर्ल्ड कप पर कब्जा जमाना काबिले तारीफ तारीफ है.


भारत ने यहां सेनवेस पार्क मैदान पर जारी आईसीसी अंडर-19 विश्व कप के फाइनल में बांग्लादेश के सामने जीत के लिए 178 रनों का लक्ष्य रखा. भारत ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 47.2 ओवर में 177 रनों का स्कोर बनाया. भारत के इस स्कोर में यशस्वी जायसवाल के 88 रनों की संघर्षपूर्ण पारी का अहम योगदान रहा. जायसवाल ने 121 गेंदों पर आठ चौके और एक छक्का लगाया.


बांग्लादेशी बल्लेबाज तनजिद हसन (17) को रवि बिश्नोई ने पवेलियन भेजा. तनजिद ने पहले विकेट के लिए परवेज के साथ 50 रन की साझेदारी की. बिश्नोई ने महमूदुल हसन जॉय (8) और तौहिद (0) को बोल्ड किया. शमीम हुसैन 7 रन बनाकर सुशांत मिश्रा की गेंद पर आउट हुए. उनका कैच यशस्वी जयसवाल ने लिया. शहादत हुसैन 1 रन पर आउट हुए. उन्हें बिश्नोई की गेंद पर ध्रुव जुरेल ने स्टंप किया. अविषेक दास (5) को सुशांत मिश्रा ने आउट किया.


अविषेक दास की अगुवाई में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से बांग्लादेश ने बेहतरीन फॉर्म में चल रहे यशस्वी जासवाल के अर्धशतक के बावजूद भारत को आईसीसी अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप के फाइनल में 177 रनों पर ढेर कर दिया. सलामी बल्लेबाज जायसवाल ने 121 गेंद में आठ चौकों और एक छक्के की मदद से 88 रनों की पारी खेलने के अलावा तिलक वर्मा (38) के साथ दूसरे विकेट के लिए 94 और ध्रुव जुरेल (22) के साथ चौथे विकेट के लिए 42 रनों की साझेदारी की, लेकिन इसके बावजूद टीम इंडिया 47.2 ओवर में ढेर हो गई. इन तीनों के अलावा कोई अन्य बल्लेबाज दोहरे अंक में नहीं पहुंच पाया. भारत ने अंतिम छह विकेट सिर्फ 21 रन जोड़कर गंवाए. बांग्लादेश की ओर से अविषेक ने 40 रन देकर तीन जबकि शरीफुल इस्लाम (31 रन देकर दो विकेट) और तनजीम हसन साकिब (28 रन पर दो विकेट) ने 2-2 चटकाए.