आप भी बैंक का EMI टालना चाहते हैं तो सतर्क हो जाइए, बैंकों की इस गुजारिश को पढ़ लीजिए...

आप भी बैंक का EMI टालना चाहते हैं तो सतर्क हो जाइए, बैंकों की इस  गुजारिश को पढ़ लीजिए...

DESK : कोरोना के कहर को देखते हुए बैंकों ने अपने ग्राहकों को EMI में राहत देने का ऐलान किया है. इसी बीच ठगी की बढ़ती शिकायतों के बीच बैंक ने ग्राहकों को सतर्क भी किया है. 

बैंकों ने ग्राहकों से कहा है कि वे ओटीपी और पिन जैसी जानकारियां बैंक कभी भी नहीं मांगती है, इसलिए ऐसे धोखेबाजों से सतर्क रहें. एक्सिस बैंक, भारतीय स्टेट बैंक के साथ ही साथ कई बैंकों ने ग्राहकों को इस बारे में एसएमएस और ईमेल भेजकर सतर्क किया है. 


बैंक के तरफ से बताया गया है कि साइबर ठग ईएमआई का सहारा लेकर ग्राहकों को चुना लगा सकते हैं. इसलिए सावधान रहने की जरुररत है. वहीं पीएम केयर्स के नाम से भी ठगी की जा रही है. 

एसबीआई ने पिछले दिनों गी ट्वीट कर कहा कि , ‘‘इस तरीके में ग्राहकों के पास फोन आता है और उनसे कहा जाता है कि ईएमआई भुगतान टालने के लिये ओटीपी बतायें. जैसे ही आप ओटीपी बताते हैं, आपके खाते से पैसे निकाल लिये जाते हैं.’’ वहीं एक्सिस बैंक ने ग्राहकों ईमेल भेज कहा है कि ‘ये ठग ईएमआई भुगतान टालने का जिक्र कर आपसे ओटीपी, सीवीवी, पासवर्ड और पिन आदि मांग सकते हैं. इनसे सतर्क रहिये. यदि आप ये जानकारियां बतायेंगे तो आपको चूना लग सकता है.’