बांग्लादेश में अंतरिम सरकार का गठन, नोबेल पुरस्कार विजेता मुहम्मद यूनुस ने संभाली बागडोर

बांग्लादेश में अंतरिम सरकार का गठन, नोबेल पुरस्कार विजेता मुहम्मद यूनुस ने संभाली बागडोर

DESK: पड़ोसी देश बांग्लादेश से इस वक्त की बड़ी खबर आ रही है। बांग्लादेश में अंतरिम सरकार का गठन हो गया है। नोबेल पुरस्कार विजेता मुहम्मद यूनुस ने अंतरिम सरकार के प्रमुख के तौर पर बांग्लादेश की बागडोर संभाली। वो आज पेरिस से ढाका पहुंचे थे जिसके बाद उन्होंने देश की बागडोर अपने हाथों में लिया।


मुहम्मद यूनुस बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के प्रमुख बने हैं। राष्ट्रपति शहाबुद्दीन ने उन्हें पद और गोपनियता की शपथ दिलायी। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें बधाई दी है। पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा कि प्रोफेसर मोहम्मद यूनुस को उनकी नई जिम्मेदारियां संभालने पर मेरी शुभकामनाएं। हम हिंदुओं और अन्य सभी अल्पसंख्यक समुदायों की सुरक्षा सुनिश्चित करते हुए सामान्य स्थिति की शीघ्र वापसी की उम्मीद करते हैं। भारत, बांग्लादेश के साथ मिलकर दोनों देशों के नागरिकों की साझा आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है।


भारतीय समयानुसार गुरुवार की रात 8 बजकर 50 मिनट पर राष्ट्रपति मोहम्मद शहाबुद्दीन ने उन्हें शपथ दिलाई। यूनुस के अलावे सरकार में शामिल होने वाले 16 सदस्यों में से 13 को भी राष्ट्रपति मोहम्मद शहाबुद्दीन ने पद और गोपनियता की शपथ दिलायी। जिनमें आरक्षण विरोधी आंदोलन में शामिल छात्र नेता नाहिद इस्लाम और आसिफ महमूद को भी शपथ दिलायी गयी। इस शपथ ग्रहण समारोह में करीब 400 लोग शामिल हुए।