बालासोर हादसे के 24 घंटे बाद नीतीश ने जारी किया फरमान: बिहारी यात्रियों की मदद के लिए भेजी जायेगी अधिकारियों की टीम

बालासोर हादसे के 24 घंटे बाद नीतीश ने जारी किया फरमान: बिहारी यात्रियों की मदद के लिए भेजी जायेगी अधिकारियों की टीम

PATNA: ओडिशा के बालासोर में बहनागा रेलवे स्टेशन के पास हुए भीषण रेल हादसे के बाद संबंधित राज्यों की टीम आज ही ओडिशा पहुंच गयी. बंगाल की सीएम ममता बनर्जी से लेकर तमिलनाडु के मंत्री ओडिशा में हैं. उनके साथ उस राज्य के अधिकारियों की पूरी फौज डटी है. अब बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ट्रेन दुर्घटना में घायल बिहारियों की मदद के लिए टीम भेजने का एलान किया है.


बिहार सरकार द्वारा दी गयी जानकारी के मुताबिक नीतीश कुमार के निर्देश पर ओडिशा के बालासोर में बहनागा रेलवे स्टेशन के पास हुयी भीषण ट्रेन दुर्घटना में बिहार के यात्रियों को आवश्यक मदद पहुँचाने हेतु बिहार के अधिकारियों की एक टीम भेजी जा रही है. ये टीम ओडिशा सरकार, रेलवे तथा बालासोर जिला प्रशासन के साथ कोर्डिनेशन बनाकर बिहारियों की मदद करेगी. 


बिहार सरकार ने इसके लिए अधिकारियों की एक चार सदस्यीय टीम गठित की  है. इस टीम में श्रम संसाधन विभाग के निदेशक श्याम बिहारी मीणा, मुजफ्फरपुर के रेल एस०पी० डॉ० कुमार आशीष, आपदा प्रबंधन विभाग के विशेष कार्य पदाधिकारी अविनाश कुमार और एस०डी०आर०एफ० के डिप्टी कमांडेंट शहरयार शामिल हैं. बिहार के आपदा प्रबंधन विभाग के सचिव संजय कुमार अग्रवाल द्वारा इसकी मॉनिटरिंग की जा रही है. हालांकि बिहार सरकार के अधिकारियों की ये टीम कब रवाना होगी और कब ओडिशा पहुंचेगी इसकी जानकारी नहीं दी गयी है. 


वैसे, बिहार के आपदा प्रबंधन विभाग ने इस हादसे से संबंधित सूचना एकत्रित करने के लिए हेल्पलाइन नम्बर 0612-2294204 / 205 और 7070290170 जारी किया है. सरकार ने कहा है कि इस भीषण रेल दुर्घटना में सुरक्षित बचे बिहार के यात्रियों को वापस लाने की कार्रवाई शुरू कर दी गयी है. इस क्रम में पहले बैच में राज्य के 40 यात्रियों को बस द्वारा बिहार वापस लाया जा रहा है. जिसमें अररिया के 24, किशनगंज और सीतामढ़ी के 2-2, दरभंगा के 9 और समस्तीपुर के 3 यात्री शामिल हैं.