बच्चों के गले में खाते समय अटक सकती है ये 5 चीजें, बरतें सावधानी

बच्चों के गले में खाते समय अटक सकती है ये 5 चीजें,  बरतें सावधानी

DESK : खाने-पीने के मामले में बच्चों के जो नखरे होते है उसे झेलना सब के बस की बात नहीं है. बच्चों को पोषक चीजें खिला पाना कभी-कभी टेढ़ी खीर साबित होती है. बच्चे हमेशा जंक फ़ूड खाने को उत्साहित रहते हैं. वहीं, हम उन्हें हमेशा हरी सब्जी और फल खाने को प्रेरित करते हैं. पर क्या आप जानते हैं कि  इन को खाने में उन्हें तकलीफ होती है.


दरअसल, बच्चे खाने के दौरान भूल जाते हैं कि उनका निवाला कितना बड़ा या छोटा होना चाहिए. बच्चे कभी भी बैठ कर अच्छे से खाना नहीं खाते उन्हें हमेशा ज़ल्दी रहती है. यही कारण है कि अक्सर खाना खाते समय उनके गले में खाना फंस जाता है. ऐसे फूड्स बच्चों को खिलाते समय माता-पिता को ज्यादा सतर्क रहना चाहिए. साथ ही खाना खाते समय बात करने से बचना चाहिए. डॉक्टर्स का कहना है कि खाते समय जब भी गले में कुछ अटक जाये तो संभव है कि निवाले का कुछ अंश सांस की नली में चली जाये. यदि ऐसा हो तो गंभीर बात है. ऐसे कुछ मामले में मृत्यु भी हो सकती है. इसलिए बच्चों के मामले में हमेशा सतर्क और सचेत रहने की जरुरत है. आइये जानते हैं किन फलों और सब्जियों को खाने में इस तरह की गंभीर समस्या आ सकती है.


च्यूइंगम और कैंडी : च्यूइंगम और कैंडी बच्चों की पसंदीदा चीजों में से एक है. सायद ही कोई बच्चा हो जो इसे न पसंद करता हो. बच्चों को जब भी कैंडी मिलती है वो एक बार में बहुत सारे कैंडी अपने मुंह में डाल लेते है. ये खतरनाक साबित हो सकता है.


गाजर : गाजर बहुत पौष्टिक सब्जी है, इसे खाना बेहद फायदेमंद है. यदि आप का बच्चा खाने को चबा कर खा सकता है तब ही उसे गाजर खाने को दें. अगर बच्चे को दांत नहीं है तो आप उन्हें गाजर टुकड़े के रूप में खाने को ना दें. यह बच्चों की संकीर्ण भोजन नली को अवरुद्ध कर सकता है, जिसके परिणामस्वरूप चोकिंग की समस्या हो जाती है.


फल : सेब और अन्य ठोस फल भी चोकिंग का कारण बन सकते हैं इसलिए उन्हें छोटे-छोटे टुकड़ों में काटा कर का घिस कर बच्चों को देना चाहिए, ताकि निगलने से पहले बच्चा उन्हें चबा सके. याद रखें  केले का एक बड़ा टुकड़ा भी बच्चे की भोजन नली को चोक कर सकता है. बेहतर होगा की अपने बच्चों को ठीक से चबाना और धीरे-धीरे खाना सिखाएं.


नट्स : बच्चों को नट्स खिलाने से पहले उन्हें पाउडर में पीसना या बारीक काटना सबसे अच्छा है. नट्स बेहद कठोर होता है इसे छोटे टुकड़ों में तोड़े बिना निगलने पर बहुत खतरनाक हो सकते है.


पॉपकॉर्न : फ्लेवर्ड पॉपकॉर्न बच्चों के बीच काफी लोकप्रिय है लेकिन इसे बच्चों को देते वक्त ध्यान रखने की जरुरत है, साथ ही शिशुओं को इससे दूर रखा जाना चाहिए. ऐसे खाद्य पदार्थ बच्चों की संकीर्ण भोजन नली में फंस सकते हैं और चोकिंग के कारण जटिलताएं पैदा हो सकती है.