अयोध्या पर सुप्रीम कोर्ट ने रिजर्व रखा फैसला, सुनवाई पूरी

अयोध्या पर सुप्रीम कोर्ट ने रिजर्व रखा फैसला, सुनवाई पूरी

DELHI : राम जन्मभूमि - बाबरी मस्जिद विवाद पर सुप्रीम कोर्ट में चल रही सुनवाई पूरी हो गई है। सुप्रीम कोर्ट ने अयोध्या विवाद पर फैसला सुरक्षित रख लिया है। 40 दिनों तक सुनवाई के बाद सुप्रीम कोर्ट ने फैसला रिजर्व रखा है।

अयोध्या मामले पर 17 नवंबर के पहले सुप्रीम कोर्ट फैसला सुना सकता है। सुप्रीम कोर्ट में सभी पक्षों की दलील पूरी होने के बाद सुनवाई खत्म करते हुए फैसले को रिजर्व रखने का ऐलान किया। आपको बता दें कि सीजेआई ने पहले ही स्पष्ट कर दिया था कि कोर्ट आज इस मामले की अंतिम सुनवाई करेगा।

सुनवाई के अंतिम दिन चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने साफ तौर पर कहा कि अब इस मामले में कोर्ट किसी भी नए दस्तावेज पर विचार नहीं करेगा।  अयोध्या मामले पर सुनवाई के अंतिम दिन कोर्ट में सब कुछ बहुत उतार-चढ़ाव वाला रहा। मुस्लिम का पक्ष के वकील राजीव धवन ने सुनवाई के दौरान ही हिंदू पक्ष के वकील विकास सिंह की तरफ से कोर्ट के सामने पेश किए गए नक्शे की कॉपी को फाड़ दिया। कोर्ट ने राजीव धवन के इस रवैये पर आपत्ति जताई। आखिरकार सभी पक्षकारों को सुनने के बाद सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई पूरी होने की घोषणा फैसले को रिजर्व रखने के साथ कर दी।