डाइट में शामिल करें इन सुपर फूड को, वजन रहेगा कंट्रोल में और थकान जाएंगे भूल

 डाइट में शामिल करें इन सुपर फूड को, वजन रहेगा कंट्रोल में और थकान जाएंगे भूल

DESK :   कुछ दिनों पहले तक देश में लॉकडाउन लगा हुआ था. इस दौरान हम काफी इनएक्टिव रहे. हमारे जीवन के रुटीन में भी काफी बदलाव आ गया. इस वजह से अब जब चीजें नार्मल हो रही है, भाग दौड़ वाली जिंदगी में जब हम लौट रहे हैं तो कई लोगों का शरीर उनका साथ नहीं दे रहा. वे लोग पहले की तुलना में अब जल्दी थक जाते हैं. ऐसे में इन लोगों को तोडा एक्सरसाइज और अपने डाइट में सुपर फ़ूड शामिल करना चाहिए ताकि आपके बॉडी में एनर्जी लेवल ) बूस्ट हो और आप पहले की तरह ही एक्टिव हो सकें. आइये जानते हैं कुछ सुपर फूड्स के बारेमे जिन्हें आप अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं:- 

मुनक्का:  आयरन से भरपूर मुनक्का का सेवन करने से शारीर में खून की कमी को दूर करने में मदद मिलती है. रातभर या करीब 12 घंटों तक भिगे मुनक्का का सुबह खाली पेट सेवन करने से शरीर को सही मात्रा में सभी उचित तत्व मिलते हैं. पेट के साफ होने के साथ इससे जुड़ी परेशानियों के होने का खतरा भी कई गुणा कम हो जाता है. इसे दूध में उबाल कर भी सेवन कर सकते हैं. इससे आपके शरीर को एनर्जी मिलेगा.

केला:केले में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, एंटी- ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल गुण पाएं जाते हैं. इसे सीधा या दूध में मिक्स कर बनाना शेक बनाकर पीने से इम्यूनिटी स्ट्रांग होती है. ऐसे में शरीर में होने वाली थकान, कमजोरी आदि परेशानी से राहत मिलती है. 

तुलसी : तुलसी में औषधीय गुण पाएं जाते हैं ये बात किसी से छुपी हुई नहीं है. इसकी पत्तियों को पानी में उबाल कर या चाय में मिलाकर पीने से कमजोरी, थकान, सिरदर्द, मौसमी बुखार से राहत मिलती है. शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने से बीमारियों से लड़ने की शक्ति भी बढ़ जाती है.

अनार: शरीर में कमजोरी व थकान रहने की एक मुख्य समस्या खून की कमी होता है. ऐसे में रोजाना 1 अनार या इसके जूस का सेवन करने से शरीर को पर्याप्त मात्रा में खून मिलने के साथ इम्यूनिटी भी बढ़ती है. ऐसे में थकान, कमजोरी, तनाव आदि की परेशानी दूर होती है. साथ ही दिल और दिमाग की सेहत भी बरकरार रहती है.

देसी घी: देसी घी का सेवन करने से शरीर और त्वचा दोनों के लिए फायदा होता है. इसमें भरपूर मात्रा में एनर्जी पाई जाती है. इसके सेवन से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने के साथ थकान, कमजोरी, आलस आदि परेशानी से छुटकारा मिलता है. ऐसे में जो लोग दिनभर कमजोर और थका-थका महसूस करते हैं उन्हें अपने खाने शुद्ध देसी घी का इस्तेमाल करना चाहिए.