अमेरिका से आ रहा है विशेष विमान, राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री करेंगे इसमें सफर

 अमेरिका से आ रहा है विशेष विमान, राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री करेंगे इसमें सफर

DESK :  देश के प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति और उप राष्ट्रपति के यात्रा के लिए आज अमेरिका से आने वाला है विशेष विमान. कई खूबियों से लैस बोइंग 777-300ER अमेरिकी एयरफोर्स वन जैसी क्षमता रखता है. इस से पहले तक इन लोगों की यात्रा में एअर इंडिया के बोइंग बी 747 विमान का इस्तेमाल किया जाता था. 

भारत में एक साथ दो बोइंग 777-300ER विमान आ रहे हैं. इन विमानों को भारतीय वायु सेना के बेड़े में शामिल किया जाएगा. इस विमान की कई खूबियां है. सुरक्षा के लिहाज से देखें तो इस विमान को अमेरिकी राष्ट्रपति के विमान से कम नहीं आँका जा सकता है.  

इस विमान पर किसी भी मिसाइल का असर नहीं होगा . साथ ही इसमें एक बार ईंधन भरने के बाद बिना रुके ये विमान भारत से अमेरिका के बीच उड़ान भर सकता है.  इस विमान का इस्तेमाल भारत के तीन प्रमुख व्यक्ति कर सकेंगे. ये विमान एक बार मे 6800 मील की दूरी तय कर सकता है और अधिकतम 45,100 फीट की ऊंचाई तक जा सकता है.

अब तक देश के प्रधानमंत्री के विमान को उड़ाने की जिम्मेदारी एयर इंडिया के पास थी लेकिन इस नए विमान को एयरफोर्स के पायलट उड़ाएंगे. दोनों विमान की कीमत करीब 8458 करोड़ रुपये बताई जा रही है. इस विमान की सुरक्षा ही इसे और विमानों से अलग बनाती है. खबरों के मुताबिक इस विमान में हवा में ही ईंधन भरने की क्षमता भी है.