ऐसे होगा बिहार में निवेश? मुंबई में निवेशकों को न्योता देकर समिट में नहीं पहुंचे डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी, तय प्रोग्राम को कैंसिल किया

ऐसे होगा बिहार में निवेश? मुंबई में निवेशकों को न्योता देकर समिट में नहीं पहुंचे डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी, तय प्रोग्राम को कैंसिल किया

PATNA: देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में आज बिहार सरकार ने निवेशकों का जलसा बुलाया था. मकसद था-बिहार में पैसा लगाने के लिए उनसे समझाना और राजी करना. लेकिन सरकार में बैठे लोगों ने ऐसा खेल हो गया जिससे निवेशकों का भरोसा और डगमगा गया होगा.


शुक्रवार को मुंबई में आयोजित बिहार बिजनेस समिट में देश के बड़े-बड़े उद्योगपतियों को न्योता भेजा गया था. बिहार के उद्योग विभाग ने रिलायंस इंडस्ट्रीज, टाटा, अडानी जैसे ग्रुप को निमंत्रण भेजा था. उद्योगपतियों को ये बताया गया था कि डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी बिहार सरकार की नई निवेश नीति के बारे में उन्हें जानकारी देंगे. बिहार सरकार अपने राज्य में निवेश करने वालों को जो सुविधा दे रही है उसकी जानकारी दी जायेगी. इसके अलावा अगर निवेशकों का कोई सवाल होगा तो बिहार के डिप्टी सीएम खुद उसका जवाब देकर उन्हें संतुष्ट करेंगे.


सम्राट चौधरी गायब हो गये

अब सबसे दिलचस्प कहानी सुनिये. बिहार के बिजनेस समिट में डिप्टी सीएम के आने की जानकारी मुंबई के उद्योगपतियों को दे दी गयी थी. लेकिन सम्राट चौधरी अचानक से उसमें जाने से कन्नी काट गये. डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी का मुंबई जाने का सारा प्रोग्राम तय था. महाराष्ट्र सरकार को उनके मुंबई दौरे की पूरी जानकारी दे दी गयी थी. उन्हें शुक्रवार की दोपहर पटना से मुंबई रवाना होना था और शाम में बिहार बिजनेस समिट में शामिल था. शनिवार को सम्राट चौधरी को वापस पटना लौटना था.


लेकिन, सम्राट चौधरी ने अचानक से अपना मुंबई दौरा रद्द कर दिया. इसकी कोई जानकारी नहीं दी गयी कि आखिरकार सम्राट चौधरी मुंबई क्यों नहीं गये. हालांकि वे दिन भर पटना में ही मौजूद थे. शुक्रवार की शाम उन्होंने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ सरकारी कार्यक्रम में भी भाग लिया. ये भी कोई अहम कार्यक्रम नहीं था. बिहार सचिवालय के विश्वेश्वरैया भवन के रेनोवेशन के बाद नये साज-सज्जा का उद्घाटन मुख्यमंत्री ने किया. 10 मिनट में कार्यक्रम समाप्त हो गया. लेकिन सम्राट चौधरी निवेशकों को न्योता देकर मुंबई क्यों नहीं गये, इस सवाल का जवाब देने वाला कोई नहीं है.


पीयूष गोयल पहुंचे

हालांकि मुंबई के बिहार बिजनेस समिट में केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल पहुंचे. उन्होंने बिहार में मौजूद संसाधनों की चर्चा करते हुए निवेशकों से कहा कि वे बिहार में निवेश करें. पीयूष गोयल ने कहा कि बिहार में काफी मानव बल है. उद्योगपितों को सस्ते दर पर काम करने वाले मिल जायेंगे. पानी से लेकर बिजली तक उपलब्ध है. लॉ एंड आर्डर भी सुधर गया है और राज्य सरकार निवेशकों को हर सुविधा देने को तैयार है. वहीं, केंद्र सरकार भी बिहार में निवेश करने वालों को पर्याप्त मदद देगी. ऐसे में वहां पूंजी निवेश करना फायदे का सौदा है.


मुंबई के बिहार बिजनेस समिट में राज्य के उद्योग और पर्यटन मंत्री नीतीश मिश्रा ने निवेशकों को बताया कि उनकी सरकार उद्योगपतियों को क्या सुविधायें दे रही है. नीतीश मिश्रा ने कहा कि बिहार की नयी उद्योग नीति देश में सबसे बेहतर है. ऐसे में निवेशकों को बिहार आना चाहिये.