अग्निपथ पर फंसी मोदी सरकार, बिहार में भारी बवाल, हर शहर में रेलवे ट्रैक पर उतरे युवा

अग्निपथ पर फंसी मोदी सरकार, बिहार में भारी बवाल, हर शहर में रेलवे ट्रैक पर उतरे युवा

PATNA : सेना बहाली की नीति में मोदी सरकार ने जो बदलाव किया उसे लेकर देश भर में भारी बवाल मचा हुआ है। मोदी सरकार की तरफ से अग्निपथ योजना की शुरुआत किए जाने का विरोध सबसे पहले बिहार से शुरू हुआ और अब बिहार के लगभग हर जिले में सरकार की नीति के खिलाफ युवा प्रदर्शन कर रहे हैं। बक्सर, आरा, सिवान, जहानाबाद, छपरा, मुंगेर, कैमूर, नवादा और सहरसा तमाम जिलों में युवा रेलवे ट्रैक पर उतरकर प्रदर्शन कर रहे हैं। इस दौरान ट्रेनों को निशाना बनाया गया है।


सरकार ने सेना बहाली की नीति में बदलाव करते हुए सेवा की अवधि छोटी की थी, इसे अग्निपथ का नाम दिया था लेकिन युवाओं को सरकार का यह फैसला पसंद नहीं आ रहा है। यही वजह है कि युवा अब सेना बहाली के लिए पुरानी नीति बरकरार रखने की मांग कर रहे हैं। आज सुबह से ही बिहार के ज्यादातर जिलों में प्रदर्शन देखा जा रहा है। मध्य बिहार के अधिकांश इलाकों में रेल मार्ग को पूरी तरह से युवाओं ने जाम कर रखा है। इतना ही नहीं सड़क पर भी इन युवाओं की तरफ से प्रदर्शन हो रहा है। बक्सर और डुमराव स्टेशनों पर युवाओं ने भारी बवाल काटा है। इस दौरान ट्रेनों को निशाना भी बनाया गया है। कैमूर में एक ट्रेन की कुछ डिब्बों में युवाओं ने आग लगाई है। बक्सर, चौसा, डुमराव, रघुनाथपुर जैसे स्टेशनों पर कई गाड़ियां खड़ी हैं क्योंकि रेलवे ट्रैक पर युवा उतर चुके हैं।


आरा में भी रेलवे स्टेशन पर ट्रैक जाम कर छात्रों ने उग्र प्रदर्शन किया है। इन युवाओं की पुलिस जवानों के साथ झड़प भी हुई है। नवादा में छात्रों ने जमकर बवाल काटा है। इस दौरान बीजेपी विधायक की गाड़ी पर हमला भी किया गया है। जहानाबाद में भी सुबह से ही रेलवे ट्रैक पर छात्रों का प्रदर्शन देखने को मिल रहा है। स्टेशन परिसर पर छात्रों का पूरी तरह से कब्जा है। भभुआ रोड स्टेशन पर भी ट्रेनों में तोड़फोड़ की गई है। इंटरसिटी एक्सप्रेस में छात्रों ने आग लगाई है, ऐसी खबर भी सामने आई है। मुंगेर में अग्निपथ योजना का विरोध करते हुए युवाओं ने जमकर बवाल काटा है। मुंगेर और बांका के इलाके में भारी प्रदर्शन देखने को मिल रहा है। छात्रों ने nh80 को भी जाम कर दिया है।


अग्‍न‍िपथ योजना के विरोध में छात्रों का प्रदर्शन अब उग्र रूप लेता जा रहा है। प्रदर्शन कर रहे छात्रों ने छपरा और कैमूर में पैसेंजर ट्रेन में आग लगा दी है। छपरा जंक्शन पर करीब 12 ट्रेनों में तोड़फोड़ की गई है। छपरा में 3 ट्रेनों में आग लगाने की खबर है। पूरे स्टेशन अफरा तफरी का माहौल हो गया है। जबकि आरा में उपद्रवियों पर काबू पाने के लिए पुलिस को आंसू गैस के गोले दागने पड़े हैं। गुस्साए छात्र केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर रहे हैं। प्रदर्शन के कारण रेल यातायात पूरी तरह से ठप हो गया है।