1 सितंबर से होने वाले हैं कुछ बदलाव, जिसका आम जीवन पर पड़ेगा सीधा असर

1 सितंबर से होने वाले हैं कुछ बदलाव, जिसका आम जीवन पर पड़ेगा सीधा असर

DESK : अगले महीने से कई बड़े बदलाव होने वाले है. जिसका सीधा असर आम आदमी पर पड़ने वाला है. इन बदलावों में मुख्‍य रूप से LPG, Home Loan, EMI, Airlines हैं जिनका सीधा असर आपके जेब पर पड़ने वाला है. कई अन्य चीजें भी इसमें शामिल हैं जो आम जीवन से तालुक रखते हैं. आइए इन पर एक नज़र डाल लेते हैं. 

बढ़ेगा EMI का बोझ खत्‍म होगा मोरेटोरियम

बैंक की EMI भरने वाले ग्राहकों को पर बोझ बढ़ने वाला है. कोविड-19 संकट की वजह से EMI जमा करने में मिलने वाली छुट जिसे सरकार ने दी थी वो छुट इस महीने यानि 31 अगस्त को समाप्त हो रही है. भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआइ) व पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) इस पर अगले हफ्ते फैसला ले सकता है. बैंकिंग सेक्टर इस सुविधा को आगे बढ़ाने की स्थिति में नहीं है. 

महंगा होगी फ्लाइट यात्रा

कोरोना काल में 1 सितंबर से विमान सेवाएं महंगी हो सकती है. ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने 1 सितंबर से घरेलू और अंतरराष्ट्रीय यात्रियों से उच्च विमानन सुरक्षा शुल्क (ASF) वसूलने का फैसला किया है.   

LPG सिलेंडर के दाम में बदलाव

कोरोना महामारी की वजह से देश में महंगाई दर बढ़ गई है. रोजमरा के सामानों के दामो में बड़ी बढ़त देखी जा रही है. इस बढती महंगाई में जल्द ही रसोई गैस सस्ती हो सकती है. LPG, CNG और PNG के दामों में भारी गिरावट हो सकती है. 1 सितंबर को एलपीजी के दाम में बदलाव हो सकता है. हर महीने की पहली तारीख को सिलेंडर की कीमतों में बदलाव होता है. पेट्रोलियम कंपनियां एलपीजी सिलेंडर की कीमत को रिवाइज कर सकती है. इसलिए उम्मीद की जा रही है कि सितंबर में LPG सिलेंडर के दाम घटेंगे.

दिल्ली मेट्रो हो सकती है शुरू

दिल्ली में रहने वाले लोगों के लिए ये सबसे बड़ी खबर है. मेट्रो शुरू होने की राह देख रहे लोगों को जल्द ही खुशखबरी मिल सकती है. देश में 1 सितंबर से लॉकडाउन में छूट का चौथा चरण लागू होने जा रहा है. अधिकारियों के अनुसार, इस दौरान एक सितंबर से ही दिल्ली मेट्रो के परिचालन की अनुमति दी जा सकती है.

शुरू होगी इंडिगो एयरलाइन्‍स की उड़ानें

एयरलाइंस कंपनी इंडिगो ने अपनी ज्यादातर उड़ानें शुरू करने का एलान किया है. 1 सितंबर से प्रयागराज, कोलकात्ता एवं सूरत की उड़ान भी शुरू हो जाएगी. कंपनी ने प्रयागराज, कोलकात्ता एवं सूरत उड़ान का शेड्यूल जारी कर 1 सितंबर एवं इसके बाद की तारीखों में बुकिंग शुरू कर दी गई है.

GST देनदारी अदा करने में देरी पर लगेगा 18% ब्याज

सरकार ने स्पष्ट कहा है कि वस्तु एवं सेवा कर (GST) के भुगतान में देरी की स्थिति में एक सितंबर से कुल टैक्स देनदारी पर ब्याज लेगा. इस साल की शुरुआत में उद्योग ने जीएसटी भुगतान में देरी पर लगभग 46,000 करोड़ रुपये के बकाया ब्याज की वसूली के निर्देश पर चिंता जताई थी. ब्याज कुल देनदारी पर लगाया गया था. केंद्र और राज्य के वित्त मंत्रियों वाली GST काउंसिल की 39वीं बैठक में यह निर्णय लिया था कि एक जुलाई, 2017 से कुल कर देनदारी पर जीएसटी भुगतान में देरी के लिए ब्याज लिया जाएगा और इसके लिए कानून को संशोधित किया जाएगा. हालांकि, केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) ने 25 अगस्त को अधिसूचित किया कि एक सितंबर 2020 से कुल कर देनदारी पर ब्याज लिया जाएगा. इसका मतलब यह कि, शेष टैक्स देनदारी पर ब्याज लगाने की सुविधा का लाभ करदाताओं को एक जुलाई 2017 की बजाय 1 सितंबर 2020 से मिलेगा.