अगले लोकसभा चुनाव में बिहार में औंधे मुंह गिरेगी भाजपा, सर्वे में सामने आयी बात

अगले लोकसभा चुनाव में बिहार में औंधे मुंह गिरेगी भाजपा, सर्वे में सामने आयी बात

DESK: लोकसभा चुनाव 2024 में अब लगभग एक साल का वक्त बचा है. इसी बीच एक सर्वे की जो रिपोर्ट आयी है वह भाजपा की नींद उड़ाने वाली है. सर्वे ने कहा है कि अगर मौजूदा परिस्थितियों में चुनाव हुए तो बिहार में बीजेपी औंधे मुंह गिरने वाली है. बिहार ही नहीं बल्कि देश के दो दूसरे राज्यों में भी बीजेपी को जोरदार झटका लग सकता है. वैसे इस सर्वे में 2024 में देश में फिर से मोदी सरकार बनने की भी भविष्यवाणी की गयी है. 


अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी ही नहीं बल्कि कांग्रेस समेत तमाम पार्टियों ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी है. भाजपा के खिलाफ कांग्रेस का गठबंधन है लेकिन तीसरे मोर्चे की भी कवायद हो रही है. अखिलेश यादव, अरविंद केजरीवाल जैसे कई नेता हाल ही में तेलंगाना में केसीआर की रैली में शामिल हुए थे जिसके बाद तीसरे मोर्चे की चर्चा भी तेज हो गयी है. फिर भी विपक्षी पार्टियों की तस्वीर क्या रहेगी ये साफ नहीं हो पाया है. इसी बीच एक सर्वे में बीजेपी को 2024 में फिर से बहुमत मिलने की भविष्यवाणी कर दी गयी है. इंडिया टुडे और सी वोटर ने मिलकर एक सर्वे किया है, जिसमें एक लाख 40 हजार से ज्यादा वोटर्स से उनकी राय पूछी गई थी. इसी सर्वे ने देश में बीजेपी की सरकार बनने की तो बात कही है लेकिन ये भी कहा है कि तीन राज्यों में भाजपा की हालत खराब होगी, जिसमें बिहार भी शामिल है. 

बिहार में बीजेपी को लगेगा जोरदार झटका

इंडिया टुडे और सी वोटर के सर्वे के मुताबिक अगले लोकसभा चुनाव में बिहार में बीजेपी को जोरदार झटका लग सकता है. इस सर्वे ने कहा है कि राजद, जेडीयू, कांग्रेस समेत 7 पार्टियों के महागठबंधन को बिहार में अगले लोकसभा चुनाव में 40 में से 25 सीटें मिल सकती हैं. यानि बीजेपी और उसकी सहयोगी पार्टियों को सिर्फ 15 सीटें मिलेंगी. बता दें कि पिछले लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने अपने सहयोगियों के साथ मिलकर बिहार की 40 में से 39 सीटें जीती थी. बीजेपी को 17 सीटें आयी थीं तो जेडीयू को 16. बाकी की 6 सीटें लोजपा के पास गयी थीं. 


नीतीश के अलग होने के बाद भी बीजेपी के कैंप में 23 सीटें हैं. 17 सीटें बीजेपी की अपनी हैं. वहीं, दो धड़े में बंटे लोजपा के 6 सांसद हैं. दोनों धड़े बीजेपी के साथ हैं. 16 सांसद वाले नीतीश भाजपा का साथ छोड कर राजद के साथ जा चुके हैं. अब सर्वे की मानें तो भाजपा के साथ फिलहाल 23 सांसद हैं लेकिन अगले लोकसभा चुनाव में उसमें भी 8 सीटों की कमी हो सकती है. 


ये सर्वे कह रहा है कि बिहार ही नहीं बल्कि देश के दो और बड़े राज्यों में बीजेपी को करारा झटका लगेगा. बिहार के साथ साथ  कर्नाटक और महाराष्ट्र में भी भाजपा को झटका लेगगा. इंडिया टुडे और सी वोटर के सर्वे की मानें तो कर्नाटक में यूपीए को 17 सीटें मिल सकती हैं. पिछले चुनाव में उसे सिर्फ दो सीटें ही मिली थीं. इस हिसाब से यहां अगले लोकसभा 'चुनाव में यूपीए को 15 सीटों का बंपर फायदा हो रहा है. वहीं महाराष्ट्र में पिछले लोकसभा चुनाव में यूपीए को सिर्फ 6 सीटें ही मिली थीं. सर्वे कह रहा है 2024 में यूपीए वहां 34 सीटें जीत सकती है. 


यूपी में चलेगी मोदी लहर

भारत की सियासत में ये माना जाता है कि दिल्ली की गद्दी का रास्ता उत्तर प्रदेश से होकर जाता है. शायद तभी खुद नरेंद्र मोदी भी गुजरात से यूपी आकर वाराणसी से चुनाव लड़े और दो बार से सांसद हैं. जाहिर है सभी पार्टियों के लिए यूपी काफी अहम है. सर्वे की मानें तो यूपी में विपक्षी पार्टियों को तगड़ा झटका लग सकता है. वहां एनडीए एकतरफा प्रदर्शन करते हुए कुल 80 सीटों में से 70 सीटें जीत सकती है. भाजपा को इसके अलावा असम, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल में भी सीटों का फायदा हो सकता है. बंगाल में बीजेपी 20 सीटें, असम में 12 सीटें और तेलंगाना में छह सीटें जीत सकती है.