ADG के हाथों होगी PM के सुरक्षा संभालने वाले बलों की कमान, SPG को लेकर जारी हुए ये नियम

ADG के हाथों होगी PM के सुरक्षा संभालने वाले बलों की कमान, SPG को लेकर जारी हुए ये नियम

DELHI : प्रधानमंत्री की सुरक्षा की जिम्मेदारी संभालने वाले विशेष सुरक्षा बल यानी SPG की कमान अब भारतीय पुलिस सेवा के अतिरिक्त महानिदेशक (ADG) स्तर के अधिकारी के पास होगी। इसको लेकर गृह मंत्रालय द्वारा अधिसूचना जारी कर दी गई है।


दरअसल, गृह मंत्रालय द्वारा विशेष सुरक्षा दल अधिनियम 1988(1988 का 34) के तहत राजपत्र अधिसूचना के माध्यम से तय किया गया है। इसके तहत कनिष्ठ अधिकारियों को 6 साल के प्रारंभिक अवधि के लिए प्रतिनियुक्ति पर लाया जाएगा। अखिल भारतीय सेवाओं के अधिकारी को एसपीजी में केंद्र सरकार द्वारा प्रतिनियुक्ति पर उन्हें नियमों और शर्तों पर नियुक्त किया जाएगा जो केंद्र सरकार से संबंधित रैंक के अधिकारियों के लिए लागू है। इसमें कहा गया है कि पहले की तरह एसपीजी का मुख्यालय नई दिल्ली में होगा।


वहीं, अब निदेशक की नियुक्ति केंद्र सरकार द्वारा भारतीय पुलिस सेवा के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक से कम के स्तर पर नहीं की जाएगी। अब तक एसपीजी का नेतृत्व महानिरीक्षक स्तर के अधिकारी द्वारा किया जाता था। हालांकि,कई अवसरों पर इस पद को अतिरिक्त महानिदेशक के स्तर तक बढ़ा दिया गया। लेकिन अब आधिकारिक तौर पर एसपीजी की कमान एडीजी के हाथों सौंप दिया है।


आपको बताते चलें कि, अभी तक इसको लेकर कोई निश्चित नियम जारी नहीं किया गया था। लेकिन, अब अधिसूचना के अनुसार, अखिल भारतीय सेवाओं के अधिकारियों को छोड़कर एसपीजी के अन्य सदस्यों को छह साल की प्रारंभिक अवधि के लिए प्रतिनियुक्ति पर नियुक्त किया जाएगा।