एक्शन मोड में IAS केके पाठक, शिक्षा सचिवालय का किया औचक निरीक्षण ; दो अफसरों का वेतन रुका

एक्शन मोड में  IAS केके पाठक, शिक्षा सचिवालय का किया औचक निरीक्षण ; दो अफसरों का वेतन रुका

PATNA : शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव की जिम्मेदारी मिलते हैं आईएएस अधिकारी केके पाठक एक्शन मोड में नजर आ रहे हैं। केके पाठक लगातार विभाग के विभिन्न कार्यालयों का औचक निरीक्षण कर रहे हैं। इस दौरान वो पदाधिकारियों और कर्मियों की उपस्थिति का भी जायजा ले रहे हैं। इसी कड़ी में अब केके पाठक शिक्षा सचिवालय का औचक निरीक्षण करने पहुंच गए। जहां उन्होंने सभी दफ्तरों का मुआयना किया है। इस दौरान उनके कई सवालों का प्रशाखा पदाधिकारी घबराहट में ठीक से जवाब भी नहीं दे सकें। 


दरअसल, पाठक शिक्षा सचिवालय के कार्यालयों की स्थिति देखने को निकल पड़े। करीब हर एक कक्ष, सेक्शन, कॉरिडोर के साथ ही शौचालय की साफ-सफाई भी देखी। सेक्शन में फाइलों का अंबार और बेहतर रखरखाव नहीं होता देख आदेश दिया कि साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दें। फाइलों को सही जगह पर रखें। अनावश्यक रूप से फाइलों को टेबल पर न रखें। सभी समय पर आएं, यह सुनिश्चत करें। इस दौरान बिना किसी सूचना के दफ्तर से गायब मिले एक विशेष प्रशाखा पदाधिकारी और एक सहायक पदाधिकारी का वेतन बंद करने के उन्होंने निर्देश दिये। साथ ही दोनों पदाधिकारियों को कारण बताओ नोटिस भी जारी करने का आदेश दिया। 


वहीं, अपर मुख्य सचिव के के पाठक के सवालों से कई प्रशाखा पदाधिकारी घबराहट में ठीक से जवाब तक नहीं दे सके। पाठक ने दफ्तरों में मौजूद गंदगी को देखकर सफाई एजेंसी को भी आड़े हाथों लिया। उसे सख्त चेतावनी दी। सफाई एजेंसी पर जुर्माना लगाने के निर्देश भी दिये। अपर मुख्य सचिव पाठक जब कार्यालयों में भ्रमण कर रहे थे, तो  इस बीच कई अफसरों परेशान दिख रहे थे।  करीब एक घंटे तक शिक्षा विभाग के सचिवालय का माहौल गर्म रहा। 


इधर, शिक्षा मंत्री प्रो. चंद्रशेखर ने प्राथमिक से लेकर उच्च शिक्षा तक की योजनाओं की समीक्षा की और आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किया। इस दौरान मंत्री ने आगे होने वाली नियुक्ति प्रक्रिया में तेजी लाने का निर्देश दिया है। इससे पहले विभाग द्वारा प्रधानाध्यापकों, शारीरिक शिक्षकों, टोला सेवकों के खाली पदों पर बहाली के लिए किये जा रहे कार्यों की जानकारी दी गई।