अब गुरुजी नहीं मार पाएंगे बंक : मोबाइल से बनेगी अटेंडेंस ; स्कूल के पास ही काम करेगा यह मोबाइल एप

अब गुरुजी नहीं मार पाएंगे बंक : मोबाइल से बनेगी अटेंडेंस ; स्कूल के पास ही काम करेगा यह मोबाइल एप

PATNA : बिहार के सभी स्कूलों में शिक्षक, हेडमास्टर और बच्चे अब बंक नहीं मार पाएंगे। सूबे के अंदर अब टीचर से लेकर बच्चों तक की मोबाइल एप के माध्यम से अटेंडेंस ली जाएगी। इस एप का नाम ई-शिक्षाकोष मोबाइल एप रखा गया है। शिक्षक और हेडमास्टर आते और जाते समय उपस्थिति दर्ज करेंगे। सभी शिक्षक-हेडमास्टर तत्काल इसे शुरू करेंगे। 


वहीं, दूसरे चरण में बच्चों की रोजाना की उपस्थिति भी इस एप से प्राप्त की जाएगी। बच्चों की उपस्थिति प्राप्त करने के लिए सभी सरकारी स्कूलों में टैबलेट कंप्यूटर उपलब्ध कराया जाएगा। इस संबंध में विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ. एस. सिद्धार्थ की ओर से मंगलवार को सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को निर्देश जारी कर दिया गया है।


इसके पहले शिक्षा विभाग द्वारा प्रतिदिन वीडियो कांफ्रेंसिंग से शिक्षकों एवं छात्र-छात्राओं की उपस्थिति संबंधी आंकडे लिए जा रहे थे। इस व्यवस्था को बंद करते हुए शिक्षकों एवं छात्र-छात्राओं की उपस्थिति ई-शिक्षाकोष मोबाइल एप के माध्यम से लेने का फैसला लिया गया है। इस नई व्यवस्था के तहत पहले चरण में तत्काल सभी प्रधानाध्यापक और शिक्षक मोबाइल एप के माध्यम से प्रतिदिन उपस्थिति दर्ज करेंगे।


बताया जा रहा है कि विद्यालय आते समय स्कूल इन और जाते समय स्कूल आउट का बटन क्लिक करेंगे। स्कूल इन बटन को क्लिक करते ही मोबाइल का कैमरा सेल्फ मोड में खुल जाएगा। उसके बाद कैप्चर बटन क्लिक किया जाएगा। उसके बाद उनका फोटो, तिथि, समय दिखाई देगा। फिर, कंफर्म बटन क्लिक करते ही उपस्थिति दर्ज हो जाएगी।


उधर, अपर मुख्य सचिव ने जिला शिक्षा पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि गूगल प्ले स्टोर से ई-शिक्षाकोष एप को अपने एंड्रायड मोबाइल फोन में डाउनलोड करें। सभी प्रधानाध्यापक एवं शिक्षक अपने टीचर आईडी से ई-शिक्षाकोष एप पर लाग-इन करेंगे। जिन शिक्षकों के पास पूर्व के टीचर आइडी उपलब्ध नहीं हैं अथवा भूल गए हैं, वे अपने प्रधानाध्यापक से संपर्क कर पूर्व से जेनेरेटेट टीचर आइडी प्राप्त करें। टीचर आइडी उपलब्ध कराने के लिए प्रधानाध्यापक स्कूल के लाग-इन आइडी से शिक्षक माड्यूल में जाकर संबंधित शिक्षक का टीचर आइडी उपलब्ध कराएंगे।