अब गांवों में दौड़ेगी चलंत जांच वैन और टीकाकरण एक्सप्रेस, कोरोना जांच और वैक्सीनेशन की मिलेगी सुविधा

अब गांवों में दौड़ेगी चलंत जांच वैन और टीकाकरण एक्सप्रेस, कोरोना जांच और वैक्सीनेशन की मिलेगी सुविधा

DESK: कोरोना महामारी से लोगों की परेशानी को देखते हुए बिहार सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना की जांच और टीकाकरण के लिए पहल की है। इसे लेकर अब गांवों में चलंत जांच वैन दौड़ेगी जो कोरोना की जांच करेगी और 24 घंटे के भीतर जांच रिपोर्ट भी देगी। वही 45 साल से अधिक उम्र के व्यक्तियों के टीकाकरण के लिए टीकाकरण एक्सप्रेस भी चलेगी। ऐसे में अब रोजाना 1.5 लाख से अधिक लोगों की कोरोना जांच होगी। वही ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों का टीकाकरण भी आसानी से होगा। 


बिहार सरकार ने चलंत जांच वैन की शुरुआत की है। जिससे रोजाना ग्रामीण क्षेत्रों में एक हजार जांच होगी और 24 घंटे में लोगों को रिपोर्ट भी मिलेगी। वही दूरस्थ ग्रामीण इलाकों के 45 वर्ष या उससे अधिक उम्र के व्यक्तियों को टीकाकरण करने के लिए टीका एक्सप्रेस आज से चलेगी। सिविल सर्जन ने सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को चलंत रथ के माध्यम से 45 वर्ष या उससे अधिक उम्र के लोगों को टीका दिलाने का निर्देश दिया।


प्रत्येक प्रखंड में एक-एक चलंत वाहन कार्य करेंगे। इस मोबाइल टीम द्वारा प्रखंड अंतर्गत गांव में 45 वर्ष या उससे अधिक उम्र के लोगों को टीकाकृत किया जाएगा। इसके माध्यम से लोगों को घर पर ही टीकाकरण की सुविधा उपलब्ध होगी। इसे लेकर आशा, एएनएम, प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक व प्रखंड प्रोग्राम प्रबंधक जीविका को प्रशिक्षित किया गया है।