अब एंट्रेंस एग्जाम से होगी हेडमास्टरों की नियुक्ति, 6421 पदों पर आवेदन की प्रक्रिया आज से

अब एंट्रेंस एग्जाम से होगी हेडमास्टरों की नियुक्ति, 6421 पदों पर आवेदन की प्रक्रिया आज से

PATNA : राज्य के उच्च माध्यमिक विद्यालयों में पहली बार 6421 प्रधानाध्यापकों की नियुक्ति प्रवेश परीक्षा के आधार पर होगी। इसमें महिला उम्मीदवारों के लिए 2179 पद सुरक्षित होंगे।  आपको बता दें कि इससे पहले प्राचार्यों की नियुक्ति परीक्षा के आधार पर नहीं साक्षात्कार और अनुभव के आधार पर प्रधानाध्यापकों की नियुक्ति होती रही है। इसमें वरीयता के आधार पर प्रभारी प्राचार्यों की नियुक्ति होती रही है। 


लेकिन अब ये परीक्षा के आधार पर होगा बिहार लोक सेवा आयोग को परीक्षा कराने की जिम्मेवारी दी गई है। आयोग की ओर प्रधानाध्यपकों की नियुक्ति के लिए शनिवार से आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। आयोग की ओर से परीक्षा संबंधित पूरी जानकारी वेबसाइट पर उपलब्ध है। ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 28 मार्च तक है। इसमें वर्ष 2012 के बाद एसटीईटी पास शिक्षक कर सकेंगे आवेदन।


उच्च माध्यमिक विद्यालय में प्रधानाध्यपक बनने के में लिए कम से कम आठ वर्ष कार्य अनुभव होना चाहिए। इसके अलावा माध्यमिक विद्यालयों में दस वर्षों का अनुभव जरूरी होगा। साथ ही साथ सीबीएसई, बीएसईबी और आईसीएसई से स्थायी संबद्धता प्राप्त माध्यमिक विद्यालय में 12 वर्ष रेगुलर सेवा होना जरूरी होगा। सरकार की ओर से प्रधानाध्यापकों के लिए वेतनमान 35 हजार एवं समय पर अन्य भत्ते शामिल होंगे।


प्रधानाध्यपकों की नियुक्ति के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। परीक्षा में 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। सभी प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे। इसमें सामान्य अध्ययन से 100 अंक एवं बीएड कोर्स से संबंधित 50 अंकों की परीक्षा होगी। यह परीक्षा ओएमआर शीट पर ली जाएगी। प्रत्येक प्रश्नों के लिए एक अंक निर्धारित है, वहीं प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक काटे जाएंगे। प्रश्न अनुत्तरित होने पर शून्य अंक देय होगा। परीक्षा की अवधि दो घंटे की होगी। इसमें साक्षात्कार नहीं लिया जाएगा।