निर्मला सीतारमण आज पेश करेंगी देश का आम बजट, आर्थिक सुस्ती से निपटना होगी बड़ी चुनौती

निर्मला सीतारमण आज पेश करेंगी देश का आम बजट, आर्थिक सुस्ती से निपटना होगी बड़ी चुनौती

DELHI : संसद में आज वित्तीय वर्ष 2020-21 का आम बजट पेश होगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज दूसरी बार देश का आम बजट पेश करने वाली हैं। बजट को लेकर देश के हर तबके की अपनी उम्मीद है लेकिन आर्थिक सुस्ती के बीच पेश होने वाला यह बजट देश के मौजूदा हालात को कैसे पटरी पर ले जाएगा यह देखना दिलचस्प होगा।


संसद में सुबह 11 बजे निर्मला सीतारमण बजट पेश करेंगी। अर्थव्यवस्था की सुस्ती झेल रहे सेक्टरों के लोग सरकार से राहत की उम्मीद लगाए बैठे हैं जबकि मिडिल क्लास को उम्मीद है कि सरकार टैक्स में कटौती कर उन्हें रियायत दें।  इस बात पर भी सबकी नजरें टिकी है कि सरकार की तरफ से रोजगार और खासतौर पर युवाओं के लिए कौन से कदम उठाए जाते हैं। किसान और महिला वर्ग को भी आम बजट से उम्मीदें हैं।


उम्मीद जताई जा रही है कि सरकार आम आदमी के लिए टैक्स में रियायत को लेकर घोषणा कर सकती है। कयास लगाये जा रहे हैं कि सरकार 5 लाख तक की आय को टैक्स फ्री कर सकती है। फिलहाल 2.50 लाख से 5 लाख तक की आमदनी पर 5 फीसदी टैक्स लगता है। 5 से 10 लाख पर 20 फ़ीसदी और 10 लाख से ज्यादा की आमदनी पर 30 फ़ीसदी की दर से टैक्स देना पड़ता है। हालांकि सरकार ने 5 लाख तक की आमदनी वालों को 12500 तक की छूट दी थी यानी 5 लाख तक की आय पर कोई टैक्स नहीं देना था।