नीतीश-तेजस्वी की मुलाकात आज, क्या जातीय जनगणना के मुद्दा बदलेगा बिहार में सियासी समीकरण

नीतीश-तेजस्वी की मुलाकात आज, क्या जातीय जनगणना के मुद्दा बदलेगा बिहार में सियासी समीकरण

PATNA : लंबे अरसे बाद में बिहार के मुख्यमंत्री और नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव की आज मुलाकात होने वाली है। नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव आज विधानसभा स्थित मुख्यमंत्री के चेंबर में उनसे मुलाकात करने वाले हैं। दोपहर 1 बजे मुलाकात का समय तय है। तेजस्वी की यह मुलाकात जातीय जनगणना के मुद्दे पर होगी। जातीय जनगणना के मसले पर तेजस्वी यादव ने गुरुवार को विधानसभा में कार्य स्थगन प्रस्ताव दिया था। इस प्रस्ताव पर चर्चा तो नहीं हो सकी लेकिन तेजस्वी यादव ने मीडिया के जरिए यह घोषणा जरूर की थी कि वह इस मसले पर नीतीश कुमार से मुलाकात करेंगे। आज दोनों नेताओं की मुलाकात पर सबकी नजरें टिकी होगी।


जातीय जनगणना के मसले पर नेता प्रतिपक्ष से तेजस्वी यादव पीछे हटने को तैयार नहीं है. तेजस्वी यादव ने अब इस मामले पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मुलाकात करने का ऐलान किया था.  गुरुवार को तेजस्वी ने कहा था कि जातीय जनगणना का मसला उनकी पार्टी सबसे पहले उठाते रही है और अगर केंद्र सरकार ने यह फैसला किया है कि जातीय जनगणना नहीं कराई जाएगी तो इसके बावजूद राज्य सरकार अपने खर्च पर इसे करा सकती है. विपक्ष ने कहा कि कई राज्यों ने ऐसा अपने खर्च पर कराया है. 



जातीय जनगणना के मसले पर तेजस्वी यादव गुरुवार को विपक्षी दलों के नेताओं के साथ एक बैठक की थी. तेजस्वी लगातार यह मांग रखते आ रहे हैं कि जातीय जनगणना के मसले पर राज्य सरकार केंद्र के सामने अपनी बात रखें. विधानसभा की एक कमेटी के जरिए केंद्र से आग्रह किया जाए और अगर इसके बावजूद भी केंद्र सरकार तैयार नहीं होती है तो बिहार सरकार अपने खर्च पर जातीय जनगणना कराये.