आज मनाया जा रहा है ईद-उल-अजहा का त्योहार, : नमाज अदा करने के लिए ईदगाहों में उमड़ी भीड़

आज मनाया जा रहा है ईद-उल-अजहा का त्योहार, : नमाज अदा करने के लिए ईदगाहों में उमड़ी भीड़

PATNA  कुर्बानी का त्यौहार ईद-उल-अजहा आज देशभर में मनाया जा रहा है। राजधानी पटना सहित प्रदेश भर के ईदगाहों और मस्जिदों में इसकी नमाज अदा की जा रही है। इसमें काफी संख्या में मुसलमान परवरदिगार की बारगाह  में सजदा कर रहे हैं। 


दरअसल, ईद-उल-अजहा का त्यौहार दो नबियों इब्राहीम और उनके बेटे इस्माइल की याद में मनाया जाता है मुस्लिम समाज के लोग इस खास दिन पर खुदा की राह में कुर्बानियां पेश करते आ रहे हैं। वहीं बकरीद को लेकर राजधानी पटना में प्रशासन भी चौकस है।

बताया जाता है कि हजरत इब्राहीम का खुदा में पूरा भरोसा था। एक बार उन्हें सपना आया कि वह अपने बेटे की कुर्बानी दे रहे हैं। इसे उन्होंने अल्लाह का संदेश मान लिया। इसके बाद उन्होंने खुदा के लिए अपने बेटे की कुर्बानी देने का फैसला ले लिया। उनकी इबादत पर खुदा को रहम आ गया। इसके बाद खुदा ने बेटे की जगह जानवर की कुर्बानी की बात कह दी। इब्राहीम ने इस पर अमल किया। उन्होंने अपने खास मेमने की कुर्बानी दे दी। तब से बकरीद पर कुर्बानी का चलन हो गया। इसीलिए बकरीद मनाई जाती है।


वहीं, बकरों की खरीदारी के लिए रविवार की देर रात तक लोग बाजार में रहे। मंडी में गुलाबी रंग की खाल वाले बकरों को लोगों ने ज्यादा पसंद किया है। दूधिया सफेद रंग के बकरे देखने में भी सुंदर लगते हैं। लोग ने ऐसे बकरों को मुंह मांगे दामों में खरीदा है।


बकरीद की कुर्बानी 17, 18 और 19 जून को होगी। ईद-उल-अजहा की नमाज सुबह 10 बजे पटना के गांधी मैदान में होगी। इसकी तैयारी पूरी कर ली है। ईदगाह में सफाई और टेंट का इंतजाम किया गया है। इसके अलावा गर्मी को देखते हुए पीने के पानी की भी व्यवस्था की गई है। ईदगाह परिसर और उसके आसपास भी सफाई कराई गई है।